रायपुर, 20 अगस्त

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी, धनेली, रायपुर में एसएसबी प्रोग्राम के तहत इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में करियर निर्माण संबंधी व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया। जिसमें वायु सेना के रिटायर्ड ग्रुप कैप्टन डॉ. अनिल शर्मा ने स्टूडेंट्स को जरूरी टिप्स दिये।

डॉ. अनिल शर्मा ने कहा कि प्रत्येक विषय के स्टूडेंट्स के पास भारतीय सेनाओं में करियर बनाने का सुनहरा अवसर होता है। सेना की हर विंग में अलग-अलग विषय के विशेषज्ञ युवाओं की जरूरत हर वक्त रहती है। अगर किसी ने नर्सिंग किया है तो सेना की तीनों विंग में मेडिकल कोर है, जहां नौकरी पा सकते हैं। अगर किसी ने इंजीनियरिंग की है, या डॉक्टरी की पढ़ाई की है, गणित, विज्ञान, कला, कॉमर्स, मैनेजमेंट आदि किसी भी विषय में शिक्षा प्राप्त की है, तब भी हर विषय के विद्यार्थी के पास भारतीय सेनाओं में करियर बनाने का अवसर मौजूद रहता है।

डॉ. अनिल शर्मा वायुसेना से सेवानिवृत होने के बाद श्री रावतपुरा सरकार इंटरनेशनल स्कूल, धनेली में डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। एसएसबी प्रोग्राम में डॉ. अनिल शर्मा मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि 12वीं पास होने के बाद 18 वर्ष की आयु का कोई भी युवा सेना में भर्ती हो सकता है। एनडीए, सीडीएस, यूईएस एवं एएफसीएआई के साथ-साथ और भी अनेक क्षेत्रों में प्रवेश प्राप्त किया जा सकता है। जिसके लिए प्रक्रिया की जानकारी होना आवश्यक है। डॉ. शर्मा ने पीपीटी के जरिये भारतीय सेना के विभिन्न क्षेत्रों में अवसर एवं उनकी चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझाया।

एसएसबी कार्यक्रम का शुभारंभ दीप जलाकर एवं गुरु वंदन के साथ किया गया। यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. सी.एल. प्रधान ने मुख्य वक्ता का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया तथा डॉ. आर. पी. रजवाड़े ने अनंत विभूषित श्री रावतपुरा सरकार का साहित्य भेंट किया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. केवल चक्रधारी ने किया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के सभी संकायो के प्राध्यापक एवं बड़ी संख्या में छात्र – छात्राएँ उपस्थित रहे।

0Shares
loading...

You missed