रायपुर, 23 नवंबर

राजनीति नंबर गेम का खेल है। राजनीति मौकापरस्ती का खेल है। राजनीति में नफे-नुकसान से ज्यादा अपना स्वार्थ देखा जाता है। महाराष्ट्र में सियासत के शह-मात की चालों के बीच अमित शाह ने  अजित पवार के रूप में तुरुप का इक्का जो निकाला है, उसके बाद पूरा देश सन्न है और कमल खिलखिला रहा है।

रातों-रात बिना किसी को भनक रहे अमित शाह के इशारे पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बीजेपी के देवेन्द्र फडणवीस को सीएम पद की शपथ दिला दी, जबकि एनसीपी के अजित पवार को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिला दी । सुबह जब लोगों ने आंखों खोली तो हर तरफ ये समाचार छाया हुआ था, लेकिन इस सब के बीच छत्तीसगढ़ में भी जश्न जैसा माहौल है। फडणवीस के सीएम पद की शपथ लेने के बाद भिलाई में भाजपा महासचिव सरोज पांडेय को बधाई देने वालों का तांता लग गया है।

भिलाई के युवा भाजपा नेता और जनसेवा समिति चलाने वाले लोकेश पांडेय ने सोशल मीडिया से लेकर शहर के कोने-कोने में सरोज पांडेय को बधाई देने वाले होर्डिंग्स और पोस्टर चिपका दिये हैं। अब इसे वाकई में महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार बनने की खुशी समझा जाए या अपने राज्य में नेता के करीब आने का मौका समझकर भुनाने की कोशिश के रूप में देखा जाए। ये जनता पर छोड़ देते हैं।

सरोज पांडेय महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी की ओऱ से महाराष्ट्र प्रभारी बनाई गई है। चुनाव में हालांकि भाजपा को उतनी सीटों पर विजय नहीं मिली जिनके बूते कि वो अकेले सरकार बना पाती, लेकिन किसी एक दल के साथ होने वाले गठबंधन के बाद भाजपा सरकार बनाने को तैयार वाली स्थिति में राज्य की सबसे बड़ी पार्टी है। लेकिन इस सब के बीच फडणवीस के सीएम पद की शपथ ले लिये जाने को सरोज पांडेय की बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। जाहिर है पार्टी की ओर से उन्हें महाराष्ट्र का प्रभारी बनाया गया है। जब महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार लगभग तय हो गई है तो प्रभारी नेता को बधाई देना तो बनता ही है, इसलिये राजनीति में बड़ी पारी खेलने का सपना पाले बैठे छोटे और युवा नेता एकाएक सक्रिय हो गए हैँ।

इससे पहले कि भाजपा, शिवसेना और एनसीपी के शरद पवार कुछ घोषणा कर पाते या राज्यपाल के पास जाकर सरकार बनाने का दावा पेश करते उससे पहले ही बीती रात बड़ी चाल चल दी गई और देवेन्द्र फडणवीस ने सीएम पद की शपथ ले ली।

 

0Shares
loading...

You missed