रायपुर, अगर आप ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो, सावधान हो जाइए। पर्याप्त छानबीन करने के बाद ही पासपोर्ट बनवाने के लिए अपना आवेदन आधिकारिक वेब साईट पर ही अपलोड कीजिए। बगैर जांच पड़ताल के आवेदन सब्मिट करने पर आप ठगी के शिकार होने के  साथ ही अनावश्यक रूप से मानसिक यातना के दौर से गुजरना पड़ सकता है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय के पासपोर्ट सेवा डिवीजन के नाम पर इन दिनों बहुत सारी फेक वेब साईट के जरिए लोगों के साथ ठगी करने और अनाप शनाप शुल्क वसूली के मामले काफी तादात में सामने आ रहे हैं।

चेतावनी जारी करते हुए विदेश मंत्रालय ने उस तरह के फेक वेब साइटों से सावधान रहें और इन फेक वेब साइटों पर अपना किसी भी तरह का पर्सनल डाटा या बैंक खाता,आधार कार्ड शेयर न करे। विदेश मंत्रालय ने अपने  सर्कुलर में बताया है कि, डोमेन नेम org, .in, और .com के नाम से चल रही हैं, जिनसे हमारे पासपोर्ट सेवा विभाग का कोई अधिमान्यता या संबद्धता नियोजित नही है। पासपोर्ट विभाग ने लोगों को इस तरह के फेक वेब साइटों की लिंक को अपने कम्प्यूटर अथवा एंड्रॉयड मोबाइल पर ओपन न करने की भी सलाह दी है। जानकारी के मुताबिक इन फेक वेब साइटों के लिंक ओपन करने पर आपका एकाउंट हैक भी हो सकता है।

ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए निर्धारित दरें:-

साधारण या समान्य पासपोर्ट online:- 1500 ₹

तत्काल में पासपोर्ट  online :-   3500 ₹

अवयस्क(0से 15 साल) online :- 1000 ₹

अवयस्क (15 से 18 साल) online :-1500 ₹

……………………………………..

किसी भी तरह की धोखाधड़ी या ठगी से बचने के लिए विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट विभाग ने अपने ओरिजनल वेबसाइटों के जरिए ही online पासपोर्ट बनवाने का आवेदन पत्र भरने की अपील की है।

*पासपोर्ट विभाग की आधिकारिक वेब साईट*

www.pasportindia.gov.in

*अधिकृत मोबाइल एप से करने के लिए*

mPasport Seva

को सार्वजनिक करते हुए लोगों से फ़र्जी web sites से सावधान रहने की अपील की है।

सतर्कता ही बचाव है। सतर्क रहें,सावधान रहें और सुरक्षित रहकर परेशानियों से बचे रहे।

 

0Shares
loading...

You missed