दुर्ग, 18 फरवरी 2020

कुम्हारी स्थित मदर टेरेसा कॉलेज ऑफ नर्सिंग कुम्हारी में आज कोरोना वायरस पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का विषय था कोराना वायरस एक वैश्विक खतरा: बचाव और उपाय। इस सेमिनार में एमएससी नर्सिंग द्वितीय वर्ष की छात्रा अन्नू पटेल द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दिया गया।

सेमिनार का आयोजन मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग डिपार्टिमेंट के निर्देशन में किया गया। सेमिनार में बीएससी नर्सिंग एवं जीएनएम नर्सिंग की स्टूडेंट्स, शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहे।

सेमिनार में पीपीटी के जरिये अन्नू पटेल ने कोरोना वायरस की जैविक संरचना के बारे में बताया। कोरोना वायरस किस तरह से फैल रहा है, और उससे किस तरह से बचा जा सकता है। इस बारे में वक्ताओं ने विस्तार से अपने विचार रखे।

गौरतलब है कि चीन के वुहान राज्य में कोराना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप फैला हुआ है। वुहान में कोराना वायरस फैलने के बाद धीरे-धीरे पूरे चीन और दुनिया के दूसरे देशों को भी अपनी चपेट में लेता जा रहा है। कोरोना वायरस का विश्व स्वास्थ्य संगठन भी वैश्विक खतरा घोषित कर चुका है।  भारत में भी कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों को लेकर सरकारें और स्वास्थ्य विभाग बेहत एहतियात बरत रहे हैँ। देश के सभी एयरपोर्ट्स पर यात्रियो की सघन जांच की जा रही है। किसी भी यात्री को सर्दी, जुकाम, खांसी होने पर सीधे अस्पताल ले जाकर जांच की जा रही है।

कोरोना वायरस हाथ मिलाने, संपर्क में आने से सबसे ज्यादा फैल रहा है। लेकिन चीनी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस ने अब हवा में फैलकर लोगों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है। अपुष्ट मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन मे अब तक 24000 से ज्यादा मौतें कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी हैं, जबकि आधिकारिक आंकड़ा 1500 मौतों का है।

0Shares
loading...

You missed