मुंबई, 18 मार्च 2020

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस यानी कोविड-19 अब पूरी दुनिया में फैलता दिख रहा है. पूरी दुनिया के साथ ही भारत में भी हेल्थ इमर्जेंसी जैसे हालात हैं. लोगों में डर है और डर का ये असर अब हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री यानी बॉलीवुड में भी साफ़-साफ़ दिखाई दे रहा है. कई बड़ी फ़िल्मों को भारी नुकसान हो रहा है. दिल्ली, मुंबई, कर्नाटक, केरल और जम्मू और कश्मीर के कई शहरों में थिएटर बंद किये जा रहे हैं और ऐसा होने से जो फ़िल्में रिलीज़ हो चुकी हैं उन्हें भारी नुक़सान से गुज़रना पड़ रहा है.

कई कलाकारों ने कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अपने बने-बनाए प्लान बदल दिए हैं. कई फ़िल्मों की शूटिंग रोकी जा चुकी हैं और कई फ़िल्मों की रिलीज़ डेट तक हटा दी गई हैं.  साल 2019 में बॉलीवुड में बॉक्स ऑफिस पर जिस तरह धन दौलत की झमाझम हुई उससे पूरी फ़िल्म इंडस्ट्री सातवें आसमान पर थी. यह पहला मौका था जब 2019 में एक बरस में ही 17 फिल्मों ने 100 करोड़ रुपए के क्लब का हिस्सा बनके सफलता का एक नया रिकॉर्ड बना दिया था. जबकि इन 17 फिल्मों में से एक ऋतिक रोशन की ‘वार’ ने तो 318 करोड़ रुपए का नेट बिजनेस किया था और ‘उरी,’ ‘कबीर सिंह’, ‘हाउसफुल-4’, ‘मिशन मंगल’, ‘दबंग-3’ और ‘भारत’ जैसी 6 फिल्मों ने 200 करोड़ रुपए और उससे ज्यादा का कलेक्शन करके भी एक नया इतिहास रच दिया था. इन 17 फिल्मों के साथ तीन फिल्में ऐसी थीं जो 100 करोड़ रुपए के आंकड़े को छूने से बस दो चार कदम ही पीछे रह गयी थीं.

इसलिए जब साल 2020 की शुरुआत हुई तो बॉलीवुड का जोश देखते ही बनता था. उम्मीद थी कि हिन्दी सिनेमा को इस साल पिछली बार से भी ज्यादा कमाई होगी और नए नए और भी बड़े रिकॉर्ड बनेंगे. लेकिन इस साल की पहली तिमाही में ही पहुँचने पर ही बॉलीवुड ग्रहण के अंधकार में उलझ गया है. एक ऐसा ग्रहण कि उससे कब मुक्ति मिलेगी, उस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता.

असल में सन 2020 के पहले दो महीने में कुल 40 फिल्में प्रदर्शित हुईं. लेकिन उनमें से सिर्फ एक ही फिल्म अजय देवगन की ‘तानाजी’ ही करीब 280 करोड़ रुपए का नेट बिजनेस करके हिट का तमगा पहन पाई है. अन्यथा बाकी लगभग सभी फिल्में फ्लॉप हो गईं.

फिल्मों के इस ठंडे बाज़ार में बॉलीवुड इस आस में बैठा था कि मार्च 2020 में बॉक्स ऑफिस पर जरूर सफलता का डंका बजेगा. लेकिन पिछले कई दिनों से दुनिया भर में घूमते हुए कोरोना वायरस के अब भारत में भी पाँव पसारने से सारे समीकरण ध्वस्त हो गए हैं. कोरोना का कहर इतना खतरनाक हो जाएगा ऐसा अंदाज़ नहीं था.

बड़ी फ़िल्मों की रिलीज़ डेट टली

कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जिस तरह की दहशत है उसे ध्यान में रखते हुए जाने-माने निर्देशक रोहित शेट्टी ने 24 मार्च को रिलीज़ होने वाली फ़िल्म ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज़ डेट ही टाल दी है और वो यह फ़िल्म तब तक रिलीज़ नहीं करेंगे जब तक कोरोना वायरस का ख़तरा टल नहीं जाता.

यह फ़िल्म इस साल की सबसे बड़ी फ़िल्मों में से एक मानी जा रही है क्योंकि इस फ़िल्म में तीन बड़े सुपरस्टार: अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह एक साथ नज़र आ रहे हैं. यह एक बड़े बजट की फ़िल्म है और रोहित शेट्टी नहीं चाहते कि फ़िल्म को कोई नुकसान हो.

उन्होंने कहा, “सूर्यवंशी हमने पूरे एक साल की कड़ी लगन और मेहनत से बनाई है. हमें इसके ट्रेलर का रिस्पॉन्स भी बहुत ज़बरदस्त मिला. इससे पता चलता है कि इस फ़िल्म को देखने के लिए लोगों में बेहद उत्साह है. इसलिए हम इसे रिलीज़ करने के लिए सही समय का इंतज़ार करेंगे.”

इस कड़ी में नया नाम यश राज फ़िल्म्स के बैनर तले बनी फ़िल्म ‘संदीप और पिंकी फरार’ है. यश राज फ़िल्म्स ने एक बयान जारी कर कहा कि इस महामारी की वजह से उन्होंने ‘संदीप और पिंकी फरार’ की रिलीज़ रोकने का फ़ैसला किया है.

विदेशों में नहीं होगी शूटिंग

ज़ोया अख्तर और रीमा कागती की जानी-मानी एमेज़ॉन प्राइम की वेब सिरीज़ ‘मेड इन हेवेन’ बेहद लोकप्रिय हुई थी और अब बहुत जल्द इसके दूसरे सीज़न यानी ‘मेड इन हेवन-2’ की शूटिंग यूरोप में होने वाली थी जिसे अब कैंसिल कर दिया गया है.

इस शो की मुख्य किरदार रहीं शोभिता धुलिपाला को अफ़सोस है कि कोरोना वायरस की वजह से वेब शो की शूटिंग भी कैंसिल हुई और फिल्म ‘सितारा’ पर भी कोरोना वायरस का असर देखने को मिला.

इस फ़िल्म में भी शोभिता धुलिपाला मुख्य किरदार निभा रही हैं, ये फ़िल्म रॉनी स्क्रूवाला प्रोड्यूस कर रहें हैं.

इसकी शूटिंग केरल में होने वाली थी जो फ़िलहाल रोक दी गई है.

बड़े सितारों पर भी दिखा कोरोना वायरस का डर

सलमान ख़ान की फ़िल्म ‘राधे’ की शूटिंग थोड़े दिनों के लिए टाल दी गई है.

पहले जहां इस फ़िल्म की शूटिंग विदेश में हो रही थी वहीं अब इसकी शूटिंग मुंबई में ही करने का फ़ैसला किया गया है.

अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ की शूटिंग राजस्थान में चल रही थी लेकिन अब इसकी शूटिंग राजस्थान की जगह वापस मुंबई शिफ़्ट कर दी गई है.

इसके अलावा करण जौहर की फिल्म ‘तख़्त’ की शूटिंग हाल ही में शुरू की गई थी, उसे भी रोक दिया गया है. फिल्म की शूटिंग जयपुर और जेसलमेर में होनी थी.

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म भूल भुलैया-2 के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है.

फ़िल्म की शूटिंग राजस्थान में होने वाली थी लेकिन इसे लखनऊ शिफ़्ट कर दिया गया है.

बॉलीवुड कर्मचारियों की रोज़ी-रोटी ख़तरा

अमोद मेहरा कहते हैं, “हज़ार करोड़ से भी ज़्यादा का नुक़सान हुआ है क्योंकि कई फ़िल्मों की डेट ही नहीं मिल रही थी. इनमें ‘तख़्त’ भी शामिल है. यह इस साल की सबसे महंगी फ़िल्म थी लेकिन अब फिर से इसकी शूटिंग की तारीख़ आगे बढ़ गई है. ऐसे में सिर्फ़ पैसों का नुक़सान नहीं होता, बल्कि उन लोगों का भी नुक़सान होता है जो फ़िल्मों में काम करके अपनी रोज़ी-रोटी चला रहे हैं.”

“मेकअप आर्टिस्ट, जूनियर आर्टिस्ट, स्पॉट बॉय, लाइटमैन और कैमरामैन जैसे तमाम लोगों का रोज़गार फ़िल्म इंडस्ट्री पर टिका होता है. दूसरे सेक्टर्स की कंपनियों ने भले ही कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दे दी है लेकिन बॉलीवुड वालों का काम तो घर से काम नहीं हो सकता. इनकी तो रोज़ी-रोटी छिन जाएगी.”

0Shares
loading...

You missed