दुर्ग, 15 अक्टूबर

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से प्रदेश भर में निकाली जा रही गांधीं विचार पदयात्रा के चौथे दिन दुर्ग ब्लॉक में पदयात्रा निकाली गई। जिसमें विधायक अरुण वोरा समेत दुर्ग जिले के तमाम कांग्रेसजन शामिल हुए। विधायक अरुण वोरा ने कहा कि 150 वर्ष पूर्व एक नश्वर शरीर का नहीं बल्कि सत्य, अहिंसा, त्याग और तपस्या के गुणों से भरपूर भारत को आज़ादी दिलाने वाले अजर-अमर विचार का सूत्रपात हुआ था। बापू ने सत्य और अहिंसा की राह पर अडिग चलते हुए गुलामी, असमानता और अत्याचार के खिलाफ जिस बुलंदी से अपनी आवाज उठाई थी, वो अविश्वसनीय है।

किसी हिंसक क्रांति का इतिहास में वह जगह नहीं जो बापू के सविनय अवज्ञा आंदोलन , स्वदेशी आंदोलन, असहयोग आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन जैसे अहिंसक आंदोलनों की है। उन्होंने वकालत छोड़कर स्वदेश लौटने के बाद देश की आजादी की लड़ाई की बागडोर संभालने से पहले सम्पूर्ण भारत की यात्रा की जिससे छत्तीसगढ़ भी अछूता नहीं रहा

रायपुर, दुर्ग के अलावा धमतरी के कंडेल में जल सत्याग्रह के लिए 1920 में बापू पहली बार इस क्षेत्र में आए और दूसरी बार अछूतोद्धार यात्रा के दौरान 1933 में महात्मा गांधी ने इस धरा को अपने आगमन से धन्य किया । अरुण वोरा ने कहा कि मोहनदास बाकलीवाल स्कूल, दुर्ग के छात्रों से मुलाकात , जैतुसाव मठ की सभा एवं बैतलपुर कुष्ठ आश्रम में आज भी उनके पदचिन्ह हमें प्रेरणा देते है। पूरे देश का भ्रमण करने के बाद उन्होंने यह कहा था कि भारत की आत्मा उसके गांवो में बसती है बापू के इसी विचारों को आत्मसात करते हुए माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार ने ग्रामोमुखी कार्ययोजना बनाई है ।

अरुण वोरा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करने , नमन करने और श्रद्धा सुमन अर्पित करने से हमारा काम ख़त्म नहीं होगा बल्कि यहां से हमारा काम शुरू होता है ” बापू के विचारों पर आगे बढ़ते हुए कांग्रेस सरकार ने सुराज ग्राम योजना की दिशा में कार्य करना शुरू कर दिया है , नरवा गरवा घुरुवा बाड़ी के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के सार्थक प्रयास किए जा रहे है । सभी को भोजन , सभी को राशन के साथ ही सभी को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने गांवो में बाजार क्लीनिक , शहरी स्लम क्लीनिक जैसी महती योजनाएं बनाई गई है

दुर्ग पश्चिम ब्लॉक की गांधी विचार पदयात्रा में वरिष्ठ कांग्रेसी गया पटेल ,  लिखन साहू, विल्सन, डिसोजा , जमुना साहू, विभा नायक, प्रवक्ता नासिर खोखर, अहमद हसन, अनिस अली, कौशल किशोर सिंह, लूमन पटेल , फिरोज खान, आनंद ताम्रकार, राहुल अग्रवाल, जुनेद लाल आजमी, इशाक अली , आमीन कुरैशी, यशवंत देवांगन, प्रीतम देशमुख, बृजलाल पटेल, हुसैन खोखर, ज्ञानी देवांगन, फिरोजा बेगम, विश्वकर्मा, हिमांशु सिन्हा, तोरण प्रसाद सिन्हा, विष्णु निषाद, सहित अन्य कांग्रेसी शामिल हुए।

 

0Shares
loading...

You missed