बिलासपुर, प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरूवार को तखतपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम नेवरा में गौठान लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, छत्तीसगढ़ की वर्तमान सरकार गाय माता की सेवा करेगी। इसके लिए जो भी नीति अपनानी होगी उसके लिए सरकार कटिबद्ध है।
छत्तीसगढ़ की किसानी संस्कृति के प्रसिद्ध पर्व हरेली त्योहार के दिन छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रत्येक पंचायतों में निर्मित नरवा, गरुवा, घुरवा, बारी, कार्यक्रम के अंतर्ग गोठानों का लोकार्पण किया गया। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बधेल ने जिला मुख्यालय से करीब 17 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम नेवरा में गौठान का लोकार्पण किया। प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने आज ग्राम नेवरा में गौठान लोकार्पण के पूर्व जनता के बीच में गेड़ी चलाया बच्चों के संग भौंरा भी चलाया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि घुरवा गुरुवा नरवा और बारी यह छत्तीसगढ़ की चिन्हारी हैैै। इसे ही हमें बचाना है और इसके लिए नरवा नदियों को पुनर्जीवित किया जाएगा। गायों की सुरक्षा की जाएगी और गौठान बनाकर गायों को सुरक्षा दी जाएगी, जो गाय कभी सड़कों पर घूमती थी उन्हें गठान में लाया जाएगा और इन्हीं से मिलने वाले दूध गोबर से व्यापार होगा गोबर से खाद बनाई जाएगी। छत्तीसगढ में अब छत्तीसगढ़िया की सरकार है, इसलिए छत्तीसगढी़ परंपराओं को ध्यान रखते हुए हरेली में छुट्टी की घोषणा की गई। तीजा, विश्व आदिवासी दिवस और कर्मा जयंती पर भी छुट्टी की घोषणा की गई है। इसके पूर्व विधायक रश्मि आशिष सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार ने ऋण माफी के बाद भी किसानों को ऋण उपलब्ध कराया। कार्यक्रम में आशिष सिंह, अटल श्रीवास्तव, नरेंद्र बोल्लर, प्रदीप वर्मा, विजय केशरवानी, जितेन्द्र पाण्डेय, जगजीत सिंह मक्कड़, भारती माली, विवेक बाजपेयी, घनश्याम शिवहरे सुनील शुक्ला आदि उपस्थित थे।

0Shares
loading...

By Admin

You missed