जयपुर:- शहर में लगातार हो रहे सड़क हादसों में भारी वाहनों की मौजूदगी के बाद डीसीपी ट्रैफिक राहुल प्रकाश ने भारी वाहनों की आवाजाही को लेकर बड़ा बदलाव किया है। देर रात इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है। डीसीपी ने बताया कि राजमार्ग के आसपास की कोलोनियों में 7500 किलोग्राम से अधिक भार वाहन डम्‍पर, मिक्‍सर, ट्रैक्टर, ट्रैक्टर मय टाली, पेयजल से भिन्‍न टेंकर, पिकअप से बडे मालवाहन, अर्थमूवर एवं भारी सामग्री ढोने वाले वाहनों पर नो एंट्री की कार्रवाई की जाएगी।

भांकरोटा से 200 फिट चौराहे तक अजमेर से जयपुर की दिशा वाली सर्विस लेन एवम 200 फिट से 14 नम्‍बर बाईपास की दोनों सर्विस लेनों में वन वे रहेगा। 200 फिट से बढारना पुलिया तक सर्विस लेन में दोपहर 12बजे से सायं 4बजे एवं रात्रि 11बजे से प्रात 5बजे तक ही भारी वाहन चल सकेंगे। भांकरोटा से 200 फिट चौराहे तक अजमेर से जयपुर की दिशा वाली सर्विस लेन में रात्रि 11बजे से प्रात 5बजे तक ही भार वाहन चल सकेंगे। ज्‍वलनशील पदार्थ डीजल, पैट्रोल ,केरोसीन व कुकिंग गैस वाले वाहनों को केवल रात्रि 11पीएम से प्रात 7बजे तक ही एंट्री की छूट रहेगी। मुख्य सड़क ओर सर्विस लेन पर वाहन लगाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होगी।

इससे पहले भी डीसीपी राहुल प्रकाश यातायात नियमों की पालना कराने के लिए कई तरह के सफल प्रयोग कर चुके हैं। जेएलएन रोड पर आदर्श पथ की शुरुआत की गई। उसके बाद महिला पुलिसकर्मियों को संबल देने के लिए पिंक ट्रैफिक बूथ की शुरुआत की गई। फिर अपनी कविता और कहानियों के जरिए कई बार लोगों को यातायात के नियमों की पालना करने का संदेश दिया। हाल में ही शहर की सबसे बडी मस्जिद जामा मस्जिद में जाकर तीन हजार से भी ज्यादा नमाजियों से यातायता के नियमों का पालन करने का संदेश प्रसारित कराया। मस्जिद से यातायात के नियमों का पालन करने का संदेश जयपुर में पहली बार दिया गया। शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाु ऐसा अभियान छेड़ा गया है कि अभी तक भी जारी है। हर रोज तीन सौ से चार सौ वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

0Shares
loading...

By Admin

You missed