जयपुर:- राजस्थान में अब ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी भी आवेदक को घर बैठे डाक से मिलेगी। परिवहन विभाग ने एक जुलाई से नई कवायद शुरू की है। इसके तहत अब जयपुर में प्रदेश के सभी परिवहन विभाग कार्यालय में जिलों के लाइसेंस और आरसी बनाई जाएगी। सब कुछ ठीक रहा तो अगले माह से निर्धारित समय सीमा लाइसेंस आवेदकों के दिए पते पर पहुंच जाएगा।
नई व्यवस्था के तहत अब परिवहन विभाग के अफसरों ने डाक विभाग से एमओयू साइन किया है। इसके तहत डीएल स्पीड पोस्ट से आवेदक के घर मात्र तीन-चार दिन में भेज दिया जाएगा। सरकारी कार्यों में गति एवं पारदर्शिता के लिए परिवहन विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। आवेदक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें लाइसेंस लेने के लिए बार-बार विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, बल्कि परिवहन विभाग ही उनके ड्राइविंग लाइसेंस घर तक पहुंचाएगा। इससे काम में गति आएगी, साथ ही पारदर्शिता भी बनी रहेगी। आवेदकों को होने वाली परेशानियों में भी राहत मिलेगी।

परिवहन विभाग से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बाद आवेदक अक्सर शिकायत करते रहते हैं कि उनके लाइसेंस समय पर नहीं मिलते और वे विभाग के चक्कर लगाते लगाते परेशान हो जाते हैं। कई बार तो आवेदक लंबा सफर तय कर विभाग के चक्कर लगाने को मजबूर हो जाते हैं। इसके बाद परिवहन विभाग ने आवेदकों को राहत देने का कदम उठाया। उन्होंने यह व्यवस्था बनाई की ड्राइविंग लाइसेंस जैसे ही बन जाएंगे, उन्हें आवेदक के पते पर घर पर डाक से पहुंचाया जाएगा।
यह रहेगी प्रक्रिया
जैसे ही कोई आवेदक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करता है तो उससे एक टिकट लगा लिफाफा लिया जाएगा। लिफाफे पर आवेदक खुद अपना पता लिखकर विभाग को सौंपता है। उसी पते पर ड्राइविंग लाइसेंस भिजवाए जाने की व्यवस्था रहेगी।

0Shares
loading...

By Admin

You missed