रायपुर, प्रदेश में महिलाओं की हालत और देश व समाज में उनकी सामूहिकहिक भागीदारी विषय पर परिचर्चा एवं सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। सिविल लाइन स्थित वृंदावन हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की सदस्य, शिक्षाविद, साहित्यकार, समाज सेवी महिलाओं के अलावा भाजपा महिला नेत्रियों ने भी हिस्सा लिया।

RAYS नाम की संस्था के इस आयोजन में प्रदेश में महिलाओं की भूमिका और खासतौर पर उनकी शिक्षा, स्वतंत्रता, सुरक्षा और रोजगार जैसे मुद्दों पर वर्तमान परिस्थिति में उनकी भूमिका को लेकर चर्चा हुई, कार्यक्रम में बतौर अतिथि सम्मिलित हुए, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता गौरी शंकर श्रीवास ने प्रदेश में महिलाओं की स्थिति को चिंताजनक बताया, उन्होंने कहा कि प्रदेश की अबतक कुल 33 हजार महिलाऐं सरकार आंकड़ों के मुताबिक लापता हैं। लेकिन सरकार इनकी सुध नहीं ले रही है। कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव के पहले प्रदेश की इन लापता महिलाओ के आंकड़ों को सहानुभूति हासिल कर वोट तो झटक लिया, लेकिन अब सरकार बनने के बाद लापता महिलाओं की पतासाजी या खोजबीन को लेकर सरकार उदासीन बन गई, तीज त्यौहारों में ही व्यस्त नज़र आ रही है। है।

RAYS संस्था द्वारा आयोजित महिलाओं के सम्मान समारोह मे आज प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों मे प्रतिनिधित्व करने वाली नारी शक्ति से परिचय हुआ।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शामिल अमेरिका की महिला एनआरआई उधमी दीपिका लीना दवे ने बताया कि आज वर्तमान समय में देश और समाज के साथ साथ महिलाएं घर गृहस्थी हर मामले में लीडर की भूमिका में नजर आने लगी हैं। छत्तीसगढ़ के लिंगानुपात की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि जनसंख्या के आधार पर महिलाओं को बराबरी का दर्जा हासिल करने के लिए सरकार को नए अवसर तलाशने होंगे, ताकि महिलाओ को जेंडर अनुपात के मुताबिक आत्मनिर्भर बनने के लिए पर्याप्त मात्रा में अवसर मिल सकता है।

कार्यक्रम में शामिल हुए बिलासपुर की महिला समाज सेवी मानवाधिकार कार्यकर्ता, भाजपा नेत्री, नीरु बिष्ट ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन महिलाओं में व्यक्तित्व निर्माण के साथ साथ उन्हें आत्म निर्भर बनाने में भी सार्थक पहल करता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में देश और दुनिया के महिलाओं की स्थिति अभी तक चिंता जनक ही बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि महिलाएं जब तक खुद को नहीं पहचानेंगी तब तक कुछ नहीं होगा। आज महिलाएं हर फील्ड में आ रही हैं। छत्तीसगढ़ में बस थोड़ी हिम्मत करके हम महिलाओं को आगे आना होगा, तभी आत्मनिर्भर होकर हम समाज के विकास में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएंगे।

कार्यक्रम मे राज्य महिला आयोग सदस्य ममता साहू, महामंत्री भाजपा महिला मोर्चा मीनल चौबे, आरटीआई एक्टिविस्ट कुणाल शुक्ला, प्रो कीर्ति श्रीवास, विश्व हिंदू परिषद नारी सोजिका मिनी पांडे, शंकुतला फाउंडेशन प्रमुख स्मिता सिंह, प्रख्यात टीवी एंकर सोनल कौशल, मनस्वी समाजसेवी नीलकंठ , समाजसेवी रितु सिंह, भाजपा नेत्री रंभा चौधरी वंदना राठौड सिद्धांत शर्मा सहित काफी संख्या में। माजसेवी शरीक हुए।

0Shares
loading...

You missed