नई दिल्ली, 17 मार्च 2020

कोरोना वायरस के मामले देश में बढ़ते जा रहे हैं. महाराष्ट्र, दिल्ली और केरल समेत देश के कई राज्य इस जानलेवा वायरस की चपेट में हैं. अबतक इस वायरस से कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। आज  दिन भर कोरोना वायरस से बचाव को लेकर केन्द्र सरकार की ओर से तमाम कदम उठाए गए हैं। आपको विस्तार से बताते हैं कोरोना वायरस पर अब तक की लाइव रिपोर्ट।

आधिकारिक आदेश-

कोविड-19 के मद्देनजर सभी मंत्रालयों से सरकारी इमारतों में थर्मल स्कैनर लगाने को कहा गया.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लक्ष्य से राज्य के सभी सार्वजनिक स्थलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है और किसी भी स्थान पर 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर पूर्ण पाबंदी लगा दी है.

कोरोना वायरस को लेकर चिंता के बीच विदेशी पर्यटकों पर लगायी रोक को लेकर सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसकी पहली प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है तथा पर्यटकों पर रोक के कारण इस उद्योग को हुए नुकसान का आकलन वह बाद में करेगी. राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के उत्तर में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि सरकार ने विदेशी पर्यटकों पर रोक लगा दी है. उन्होंने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संरक्षित स्मारकों एवं मंदिरों को भी बंद कर दिया गया है.

तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को दो अप्रैल तक बंद करने और सभी परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है. इससे पहले जारी एक आदेश में स्कूल-कॉलेजों को 22 मार्च तक बंद किया गया था. सरकार जिलाधिकारियों के माध्यम से प्रदेश के सभी धर्म गुरुओं से अपील करेगी कि वे मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और गिरिजाघरों में भीड़ जमा होने से रोकें. राज्य में किसी भी प्रकार के धरना प्रदर्शन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है.

वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. वहीं मंदिर परिसर में विदेशी पर्यटकों के प्रवेश पर भी रोक लगाई गई है. 31 मार्च तक यह आदेश प्रभावी रहेगा.

कोरोना वायरस की वैक्सीन की टेस्टिंग चल रही है- स्वास्थ्य मंत्री

देशभर में कोरोना वायरस पैर पसराता जा रहा है. आज राज्यसभा मेंं भी इस जानलेवा बीमारी को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान के्ंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सदन को बताया कि कोरोना वायरस की वैक्सीन की टेस्टिंग चल रही है और इस वायरस को रोकने के लिए सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है.

यूपी में सभी प्रतियोगिता-परीक्षाएं स्थगित

उत्तर प्रदेश में सभी सिनेमा घरों, प्रतियोगिताओं, परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया गया है. सभी दो अप्रैल तक बंद रहेंगे. सरकार ने राज्य के सभी जिलों में पोस्टर और बैनर लगाकर जागरूकता फैलाने का आदेश दिया है. साथ ही प्रदेश में सभी धरना-प्रदर्शनों पर भी रोक लगा दी गई है.

शिरडी का साईं मंदिर आज दोपहर 3 बजे से अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है. कोरोना वायरस की वजह से मंदिर प्रशासन ने ये कदम उठाया है.
अनूप जलोटा एयरपोर्ट से आइसोलेट

यूरोप के हॉलैंड, जर्मनी और लंदन में कई शोज करने के बाद मुंबई लौटे भजन गायक अनूप जलोटा को एयरपोर्ट से ही आइसोलेट किया गया है. वह आज सुबह ही यूरोप से लौटे थे.

देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 126कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 126 हो गई है. बड़ी बात यह है कि महाराष्ट्र में लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. महाराष्ट्र में 39 लोगों को इस वायरस ने अपनी चेपट में ले लिया है. देश में अब तक 17 विदेशी नागरिक इस वायरस से संक्रमित थे, लेकिन अब 22 हो गए है.

जानलेवा कोरोना वायरस की वजह से महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में जिस 64 साल के बुजुर्ग ने दम तोड़ा है, वह कुछ दिन पहले दुबई से लौटे थे.
कोरोना वायरस से देश में तीसरी मौत हो गई है. मुंबई में 64 साल के मरीज ने दम तोड़ दिया है. इससे पहले कर्नाटक और दिल्ली में दो मौत हुई थी.

देश के सभी मॉन्यूमेंट्स 31 मार्च तक बंदकोरोना के खतरे को देखते हुए देश के सभी मॉन्यूमेंट्स 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. दिल्ली का कुतुब मीनार सुबह 6:00 बजे से ही पर्यटको के लिए खुल जाता था, लेकिन मॉन्यूमेंट्स को बंद करने के आदेश के बाद आज क़ुतुब मीनार नहीं खुला है. कुछ लोगों को इसकी जानकारी नहीं थी. जो लोग बाहर से दिल्ली घूमने आए थे, वह लोग सुबह सुबह कुतुब मीनार पुहंचे तो यहां पहुंचने के बाद पता चला कुतुबमीनार बंद है. जिसके बाद पर्यटक काफी मायूस हो गए.

दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है मरीजों की संख्या

देश में कल कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 114 थी और परसों 107. यानी संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. इस बीच राहत की खबर ये है कि इस वायरस की चपेट में आए 13 लोग अबतक ठीक हो चुके हैं. हालांकि देश में संक्रमित दो लोगों की मौत भी हुई है. सरकार ने बताया है कि अबतक 13 लाख 19 हजार 363 यात्रियों की हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की गई है. भारत के कुल 30 हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की जा रही है.

125 हुई कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या

कोरोना वायरस से जूझ रहे भारत के लिए बुरी खबर आई है. आज इस जानलेवा वायरस के 11 नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 125 हो गई है. कल ये संख्या 114 थी और परसों 107. यानी संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है.

नासिक में धारा 144 लागू

महाराष्ट्र के नासिक स्थित सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस जैसे लक्षणों वाले दो और व्यक्तियों को सोमवार को भर्ती कराया गया. अस्पताल सूत्रों के अनुसार, अस्पताल में भर्ती इन दो मामलों के साथ अस्पताल में वर्तमान में आठ मरीजों का इलाज चल रहा है. इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर में धारा 144 लगा दी गई है, जिसके तहत लोगों के एक जगह एकत्रित होने पर रोक है.

महाकाल के मंदिर में की गई बिना भक्त के भस्म आरती

कोरोना के खौफ से महाकाल के मंदिर में बिना भक्त के भस्म आरती की गई. जिस महाकाल के गर्भ गृह में भक्तों की भीड़ होती थी आज वो गर्भ गृह खाली दिखा. ज्यादा लोग एक जगह पर ना जुटें इसके लिए मंदिर प्रशासन ने ये फैसला लिया है. अगले आदेश तक भस्म आरती में भक्तों के शामिल होने पर रोक लगा दी गई है. अमूमन भस्म आरती के वक्त एक बार में 1700 से अधिक श्रद्धालु महाकाल का आशीर्वाद लेते हैं. इतिहास में शायद पहली बार ऐसा हुआ हो कि भस्मारती बिना भक्तों के हुई हो. हालांकि श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर के बार लगे LED स्क्रीन पर भस्म आरती का दर्शन किया.

आस्था पर कोरोना का असर

महाराष्ट्र में स्थित सिद्ध विनायक मंदिर को अगले फैसले तक बंद कर दिया गया है. राज्य के उस्मानाबाद जिले में स्थित तुलजा भवानी मंदिर को भी श्रद्धालुओं के लिए आज से 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है.

0Shares
loading...

You missed