रायपुर,

15 साल तक छत्तीसगढ़ में शासन करने वाली भाजपा सरकार के कार्यकाल में लिए गए नीतिगत निर्णयों की समीक्षा करने के भूपेेश सरकार के फैसले का कांग्रेस पार्टी ने स्वागत किया है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री और संचार विभाग के प्रमुख शैलेष नितिन त्रिवेदी ने शनिवार को कहा कि पिछली सरकार के निर्णयों की समीक्षा करने की आवश्यकता है और इसमें कोई बुराई नहीं है। शैलेष त्रिवेदी ने कहा कि पिछली सरकार ने आम जन को विश्वास में लिये बिना ही तमाम फैसले लिये थे, जिनकी समीक्षा करना जरूरी है।

बैलाडीला खान मामले में पिछली सरकार द्वारा पारित नीतियों की समीक्षा करने की जरूरत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताई है। क्योंकि बैलाडीला के नंदाराज पर्वत की खनन के लिए नापजोख करने के विरोध में बड़ी संख्या में आदिवासी सड़कों पर उतर आए हैं। जिसके बाद भूपेश सरकार ने रमन सरकार के खनन संबंधी निर्णयों की समीक्षा करने की बात कही है। पीसीसी के प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन ने कहा कि लोगो को विश्वास में लिये बिना ही जिस हड़बड़ी में बैलाडीला का आवंटन अडानी ग्रुप को भाजपा सरकार द्वारा किया गया था, उससे संदेह पैदा हो रहा है।

अडानी को बैलाडीला खदानों के तेरहवें निक्षेप को दिये जाने की महत्वपूर्ण तिथियां जारी करते हुये प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन एवं प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि टेन्डर डाक्यूमेंट एनसीएल की बोर्ड की मीटिंग में 28.07.2018 को एप्रूव किया गया। लेटर आफ इंटेट एलओआई 20.09.2018 को जारी किया गया और 6.12.2018 को हैदराबाद में एनसीएल सीएमडी, एनएमडीडी के चेयरमैन द्वारा अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किये गये जबकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार ने 17 दिसंबर 2018 को शपथग्रहण किया है।

क्या है मामला-

गौरतलब है कि बैलाडीला के डिपाजिट 13 में 315.813 हेक्टेयर रकबे में लौह अयस्क खनन के लिए वन विभाग ने वर्ष 2015 में पर्यावरण क्लियरेंस दिया है। जिस पर एनएमडीसी और राज्य सरकार की सीएमडीसी को संयुक्त रूप से उत्खनन कार्य करना था।

इसके लिए राज्य व केंद्र सरकार के बीच हुए करार के तहत संयुक्त उपक्रम एनसीएल का गठन किया गया था, लेकिन बाद में इसे निजी कंपनी अडानी एंटरप्राइजेस लिमिटेड को 25 साल के लिए लीज हस्तांतरित कर दिया गया। डिपाजिट 13 के 315.813 हेक्टेयर रकबे में 250 मिलियन टन लौह अयस्क होने का पता जांच में लगा है। इस अयस्क में 65 से 70 फीसदी आयरन की मात्रा पायी जाती है

 

 

0Shares
loading...

You missed