जयपुर,17 मार्च 2020

कोरोना की वजह से देश और दुनिया में खौफ का माहौल है. लेकिन जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल से एक बार फिर राहत की खबर आई है. जयपुर में कोरोना के चार पॉजिटिव मामले सामने आए थे. जिनमें से तीन मरीजों का सफल इलाज कर नेगेटिव कर दिया है.

जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल के डॉक्टर्स ने इन मरीजों के इलाज के लिए जिन दवाओं का इस्तेमाल किया उनके बारे में दुनिया भर के डॉक्टर एसएमएस अस्पताल से संपर्क कर रह हैं. दरअसल जयपुर के डॉक्टर्स ने अपने यहां आइसोलेशन में रखे गए कोरोना पोजिटिव मरीजों को स्वाइन फ्लू, मलेरिया और एचआई वी की नियमित दवाई दी और इन दवाओं ने बेहतर नतीजे सामने आए. वहीं अब महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, बिहार और आंध्र प्रदेश के डॉक्टर्स ने सवाई मानसिंह अस्पताल में संपर्क करके मरीजों को दी गई दवाओं का फॉर्मूला मांगा है.

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा रोहित कुमार सिंह का कहना है कि हमारे डॉक्टर्स ने इटली की कोरोना पोजिटिव महिला को लोपिनविर दो सौ मिलीग्राम और
रीटोनविर पचास मिलीग्राम के डोज दिन में दो बार दिए. इसके अलावा के इटली के कोरोना पोजिटिव 69 वर्षीय पुरुष और जयपुर के एक 85 साल के कोरोना संक्रमित
बुज़ुर्ग को स्वाइन फ़्लू की दवा ओस्लेटामिविर और मलेरिया की दवाई क्लोरीकीन का कोंबिनेशन दिया. नतीजा चौकाने वाले रहे और तीनो मरीज नेगेटिव हो गए.

सवाई मान सिंह अस्पताल के चिकित्सक डॉक्टर प्रकाश केसवानी ने कोरोना पीड़ित मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सकों की टीम की बागडोर संभाल रखी है. डॉक्टर केसवानी का कहना है कि अभी हमारे यहां जयपुर के एक चौबीस साल के युवक का इलाज भी आइसोलेशनवार्ड में चल रहा है. ये मरीज स्पेन की यात्रा से लौटा था और जांच के बाद कोरोना संक्रमित पाया गया था. इस मरीज की हालत में भी सुधार है. इस मरीज की अगले कुछ दिनो में फिर से जांच की जाएगी. ऐसे में उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आने पर सवाई मान सिंह अस्पताल के नाम एक नया कीर्तिमान होगा कि पोजिटिव पाए गए सभी चारों मरीजों का शत प्रतिशत सफल इलाज यहां किया गया.

बहरहाल राजस्थान के लिए एक राहत ये भी हैं कि पिछले दो तीन दिनो में यहां किसी भी संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट पोजिटिव नहीं आई. इस बीच राज्य सरकार ने कोरोना को लेकर एहतियात बरतते हुए पचास से ज्यादा लोगों के एक साथ इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है. इसके अलावा प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों पर भी भीड़ जमा नहीं होने के निर्देश जारी किए गए हैं.

0Shares
loading...

You missed