जयपुर:- पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा उपचुनाव के लिए किया नामांकन, 40 प्रस्तावकों के साथ 4 नामांकन किए, राजस्थान से नामांकन भरने की घोषणा शनिवार को की गई। मनमोहन का राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो चुका है। राजस्थान में मदनलाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई सीट से कांग्रेस मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजेगी। राजस्थान विधानसभा में विधायकों की संख्या बल के लिहाज से भाजपा पर कांग्रेस भारी है इसलिए जीत लगभग तय है।

कांग्रेस के पास अपने 100 विधायकों के अलावा निर्दलीय, बसपा, बीटीपी का भी समर्थन हासिल है। ऐसे में मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेजने में कोई अड़चन नहीं आएगी। भाजपा के पास फिलहाल केवल 72 विधायक ही हैं। फिलहाल, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। हाल ही में राज्यसभा में उनका कार्यकाल पूरा हुआ है।

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस पहले उन्हें तमिलनाडु से राज्यसभा सदस्य बनाना चाहती थी लेकिन डीएमके से पार्टी की बात नहीं बन पाई। ऐसे में मनमोहन सिंह के लिए राजस्थान से राज्यसभा सीट सबसे सुरक्षित मानी जा रही है। राजस्थान के अलावा किसी दूसरे राज्य में राज्यसभा की सीट खाली नहीं हो रही है। मनमोहन सिंह का राज्यसभा में कार्यकाल 14 जून को खत्म हो गया है। वह असम से लगातार पांच बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं।

गौरतलब है कि राजस्थान में 26 अगस्त को राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव होगा। जिसकी मतगणना उसी दिन की जाएगी। जिसके लिए 16 अगस्त नामांकन भरने की अंतिम तारीख है। 19 अगस्त नाम वापसी की आखिरी तारीख रखी गई है। वहीं कांग्रेस के पास बहुमत होने के चलते यदि बीजेपी अपना प्रत्याशी नहीं उतरती है तो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह निर्विरोध भी चुने जा सकते हैं

0Shares
loading...

By Admin

You missed