रायपुर, 4 मार्च, 2020

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की स्वास्थ्य योजना के सकारात्मक परिणामों को देखते हुए छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने प्रदेश के पहले मोहल्ला क्लीनिक का उद्गाटन कर दिया है। शहरी इलाकों में खुलने वाले इन मोहल्ला क्लीनिकों को प्रदेश सरकार ने “हमर अस्पताल” नाम दिया है। हमर अस्पताल स्वास्थ्य योजना के तहत प्रदेश का पहला हमर अस्पताल रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के गुढ़ियारी में खोला गया है। विधायक विकास उपाध्याय की मौजूदगी में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने फीता काटकर हमर अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएमसी) का शुभारंभ किया है।

पेपरलेस और कैशलेस है हमर अस्पताल (सीएमसी)

गुढ़ियारी में हमर अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रदेश का पहला ऐसा सीएमसी है जो पूरी तरह से पेपर लैस और कैशलेस है। यहां मरीजों की प्रिसकिप्शन से लेकर सभी तरह की जांचों का पेमेंट डिजिटल तरीके से रखा गया है। इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से गुढ़ियारी, श्रीनगर, शिवानंद नगर, महेश नगर, जनता कालोनी, एकता नगर, मुर्रा भट्टी, आदर्श नगर, विकास नगर, अशोक नगर, रामनगर, शुक्रवारी बाजार, खमतराई एवं आस-पास रहने वाले लोगों को सीधा लाभ मिलेगा।

30 बिस्तरों का है हमर अस्पताल

प्रदेश के पहले हमर अस्पताल में 30 बेड हैं। अस्पताल में 42 टेस्ट, 154 नि:शुल्क दवाइयां,अत्याधुनिक सुसज्जित लैब, सोनोग्राफी, एक्सरे, दंत चिकित्सा, छत्तीसगढ़ का पहला आदर्श टीकाकरण केंद्र, मॉड्यूलर डार्क रूम,गर्भवती महिलाओं का पंजीयन, जांच व टीकाकरण,शिशु पंजीयन और सबसे बड़ा आपातकालीन 24×7 सेवा उपलब्डेध कराई गयी है।  इस अस्पताल की मांग रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से की थी।

हमर अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के उद्गाटन अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि जनता के हित में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार का काम जनता को सीधे फायदा पहुंचाना है, सरकार की जो भी जन हितकारी योजनाएं है उसे सीधे जनता तक पहुंचाया जाएगा। हमर अस्पताल के शुभारंभ होने पर विधानसभा की जनता ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को गुलाब का फूल देकर धन्यवाद दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पताल के शुभारंभ होने से मध्यम वर्गीय,गरीब परिवार एवं सभी वर्गों को सीधे फायदा पहुंचेगा

 

इस अवसर पर विधायक विकास उपाध्याय के साथ सुनील बाजारी,महेश शर्मा,विमल गुप्ता,श्रीकुमार मेनन,दाऊलाल साहू,सोमेन चटर्जी,ईश्वर चक्रधारी,डॉ.अन्नू साहू,विकास पाठक,प्रकाश माहेश्वरी,वारेंद्र साहू,मनीष शर्मा,विकास जोशी,चंद्रिका साहू,हाजरुन बानो,सुधा सिन्हा,दर्शना कोर एवं काँग्रेस के समस्त कार्यकर्ता एवं आमजन मौजूद रहे।

0Shares
loading...

You missed