जयपुर:- कोरोना वायरस (Coronavirus) मरीजों की देखभाल करने के लिए जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल अब नर्सिंगकर्मियों के काम रोबोट से करवाने के लिए काम कर रहा है। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन ने बुधवार को ट्रायल भी किया है।

सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ सुधीर भंडारी ने कहा है कि अभी इस बारे में केवल ट्रायल किया जा रहा है। कितने रोबोट खरीदे जाएंगे और कब खरीदे जाएंगे, इसको लेकर आज कल में फैसला किया जा सकता है,

अस्पताल में उपचार के लिए रोबोट की बात को स्वीकारते हुए चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा है कि रोबोट से एसएमएस अस्पताल में मरीजों की देखभाल करने के लिए अभी ट्रायल किया जा रहा है, इससे ज्यादा अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं।

जिस तरह से कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मरीजों की देखभाल करने वाले डॉक्टरों और नर्सिंगकर्मियों में तरह-तरह में अफवाह फैलती है, उसको देखते हुए और उनके संपर्क में आने वाले परिजनों व अन्य लोगों को बचाने के लिए अस्पताल यह कदम उठा रहा है।

अगर राजस्थान सरकार रोबोट से देखभाल करने के लिए रोबोट की खरीद करती है, तो पूरे देश में संभवत यह पहला मामला होगा, जब कोरोना वायरस (Coronavirus) के पीड़ित मरीजों का इलाज करने के लिए मानव के बजाय रोबोट का सहारा लिया जाएगा।

By:- भूपेंद्र शर्मा,संपादक, राजस्थान

0Shares
loading...

By Admin

You missed