भिवाड़ी, 30 जुलाई

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने कहा है कि लाहौर के बिना भारत अधूरा है। शहीदों की याद में आयोजित स्वाभिमान दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान हर समय कश्मीर का राग अलापता रहता है, पाकिस्तान कहता है कि कश्मीर के बिना पाकिस्तान अधूरा है, ऐसे में हमें भी अब ये कहना होगा कि लाहौर के बिना भारत अधूरा है।

इंद्रेश कुमार ने राष्ट्रविरोधी ताकतों और अपने निहित स्वार्थों के लिए साम्प्रदायिकता का मुलम्मा चढ़ाकर सड़कों पर उतरने वाले तथाकथित बुद्धिजीवियों पर भी निशाना साधा। उन्होेंने कहा कि कांग्रेस हमेशा से विभाजनकारी और विघटनकारी ताकतों को बढ़ावा देने का काम करती रही है। उन्होंने कहा कि देश का विभाजन भी कांग्रेस के समय में हुआ, कश्मीर समस्या भी कांग्रेस की वजह से ही आज तक बनी हुई है। इंद्रेश कुमार ने कहा कि घाटी में दशकों बाद अब जाकर हालात बदले हैं, घाटी में पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी आ गई है।

मॉब लिंचिंग को लेकर उठे सवाल पर इंद्रेश कुमार ने कहा कि भीड़ द्वारा की जा रही हर हिंसा को आरएसएस या हिंदूवादी किसी भी संगठन से जोड़ दिया जा रहा है, ये गलत परंपरा की नींव रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि देश में मॉब लिंचिंग की सबसे पहली घटना कश्मीर में हुई थी। कश्मीर में छह लाख अल्पसंख्यक हिंदुओं को घर से निकाल दिया गया था। ये लोग अपने ही देश में विस्थापित की तरह जीवनयापन कर रहे हैं, इस मॉब लिंचिंग पर देश का कोई राजनीतिक दल और तथाकथित बुद्दिजीवी क्यों कुछ नही बोल रहे हैं।

आरएसएस नेता ने कहा, ‘‘अब विश्व की कोई ताकत भारत को गुलाम बनाकर नहीं रख सकती. देश का युवा जागरूक हो चुका है.”  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में देश की एकता व अखंडता सुरक्षित है. इसे और मजबूत करने की जरूरत है.

 

0Shares
loading...

You missed