नई दिल्‍ली, 10 अगस्त 2020

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के लिए टाइटल स्‍पॉन्‍सर की दौड़ में अब पतंजलि भी शामिल हो गई है। चीनी कंपनी वीवो के इस साल पीछे हटने के बाद आईपीएल को अपने 13वें एडिशन के लिए टाइटल स्‍पॉन्‍सर की तलाश है और ऐसे में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि इसमें बोली लगाने को तैयार है।

पतंजलि कंपनी की तरफ से इस बात की पुष्टि कर दी गई है। पतंजलि के प्रवक्‍ता एसके तिजारावाला ने कहा, ‘इस साल हम आईपीएल की टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप के बारे में विचार कर रहे हैं क्‍योंकि हम पतंजलि ब्रांड को वैश्विक मंच पर ले जाना चाहते हैं।’ तिजारावाला ने साथ ही कहा कि बीसीसीआई को इसके लिए प्रस्‍ताव भेजने की तैयारी कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बाजार के जानकार इस बात को मानते हैं कि एक चीनी कंपनी के विकल्‍प के तौर पर राष्‍ट्रीय ब्रांड पतंजलि का दावा मजबूत है, लेकिन उनका यह भी मानना है कि उसमें मल्‍टीनेशनल ब्रांड के तौर पर स्‍टार पावर की कमी है।

वीवो के हटने से किसके रास्‍ते खुले

भारत और चीन के बीच सीमा तनाव के चलते चीनी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी वीवो ने इस साल आईपीएल के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में पीछे हटने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने आईपीएल से वीवो के अलग होने की खबर की पुष्टि कर दी थी। बता दें कि टाइटल स्‍पॉन्‍सर के रूप में वीवो हर साल बीसीसीआई को 440 करोड़ रुपए का भुगतान करता है। हालांकि, अगले साल बोर्ड ने वीवो के वापसी का रास्‍ता खुला रखा है। दरअसल, वीवो और आईपीएल का करार 2022 तक के लिए है। कोरोना वायरस महामारी के कारण इस समय बाजार की हालत बहुत अच्‍छी नहीं है, इसलिए बोर्ड भी समझता है कि एक साल के लिए कोई नई कंपनी वीवो जितना भुगतान शायद ही करे।

यह कंपनियां भी दौड़ में शामिल

बता दें कि आईपीएल 2020 के टाइटल स्‍पॉन्‍सर बनने के लिए अमेजन, फैंटेसी स्‍पोर्ट्स कंपनी ड्रीम 11 और टीम इंडिया की जर्सी स्‍पॉन्‍सर व ऑनलाइन लर्निंग कंपनी बायजूस सहित कई कंपनियां दौड़ में शामिल हैं। अब यह देखना होगा कि आईपीएल 2020 के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के अधिकार किस कंपनी के हाथ लगेंगे।

आईपीएल 2020 का कार्यक्रम

बता दें कि आईपीएल 2020 यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक आयोजित होगा। इस दौरान महिलाओं का आईपीएल भी आयोजित होगा। खिलाड़‍ियों को जैव-सुरक्षित माहौल में रहना होगा। सभी फ्रेंचाइजी 20 अगस्‍त के बाद यूएई जाकर आईपीएल-13 की तैयारियों में जुटेंगी। उन्‍हें वहां अपना कैंप आयोजित कराने की अनुमति मिलेगी। इस बार आईपीएल में खिलाड़‍ियों को उनके परिवार वालों का साथ मिलना मुश्किल है।

0Shares
loading...

By Admin

You missed