बलौदाबाज़ार,जिले के प्रभारी मंत्री श्री टी एस सिंह देव आज कसडोल तहसील के ग्राम सिनोधा में महानदी तट पर जिलास्तरीय पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए।

उन्होंने बच्चों और ग्रामीणों के साथ मिलकर आँवले का पौधा लगाया। महानदी के तट को कटाव से बचाने और जल संरक्षण के लिए नदी के किनारे करीब 18 एकड़ जमीन में सघन पौधरोपण किया गया। आज कार्यक्रम में आम पीपल बरगद जामुन नीम बेल कटहल कहवा और करंज सहित करीब डेढ़ दर्जन प्रजाति के 8 हजार पौधे रोपे गए। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण और बच्चे शामिल हुए।उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़-पौधों का बड़ा महत्व है। जीवन दायिनी ऑक्सीजन से लेकर पानी और भोज्य पदार्थ के लिए हम पेड़ पौधों पर ही निर्भर हैं। इसलिए सबको पेड़ पौधों की रक्षा का संकल्प लेना होगा ।

अमीर हो या गरीब सबका बनेगा राशन कार्ड

ग्राम सिनोधा में जिले के प्रभारी मंत्री टी एस सिंहदेव ने ग्रामीणों को संबोधित किया। उन्होंने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के अंतिम व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने की कोशिश की जा रही है। सरकार की खाद्यान्न सुरक्षा योजना के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार को हर तबके की चिंता है इसलिए गरीब वर्ग के साथ साथ अब छत्तीसगढ़ के हर नागरिक वक राशन कार्ड बनेगा। उन्होंने कहा कि
अगर परिवार में एक ही सदस्य है तो 10 किलोग्राम, 2 है तो 20 किलोग्राम और 3 से 6 सदस्य हैं तो 35 किलोग्राम खाद्यान्न मिलेगा।
इस दौरान उन्होंने सीमित परिवार रखने की अपील भी की । उन्होंने कहा कि छोटा परिवार रखने पर समृद्धि आती है। बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलती है। उन्होंने कहा की प्रदेश की महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उचित आहार और देखभाल के लिए भी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

स्वास्थ्य का अधिकार दिलाने बन रही है कार्ययोजना

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता को स्वास्थ्य का अधिकार दिलाने के लिए प्रभावी कार्य योजना बनाई जा रही है। सरकारी अस्पताल में हर व्यक्ति को जीवन रक्षक दवाइयां मुफ्त में मिलेंगी। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी नहीं नहीं होने दी जाएगी । जिला खनिज न्यास निधि से डॉक्टरों की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्योंकि भर्ती प्रक्रिया में देर हो सकती है इसलिए वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर निजी चिकित्सकों के माध्यम से इलाज की सुविधा दी जाएगी।

हरेली तिहार की छुट्टी से ग्रामीणों में उत्साह

श्री टी एस सिंहदेव ने हरेली तिहार पर अवकाश के बारे में लोगों की राय ली कि सरकार का यह फैसला उनको कैसा लगा । ग्रामीणों ने एक स्वर में अपनी खुशी जताते हुए इस फैसले की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने छत्तीसगढ़ की परंपरा को पुनर्जीवित करने के लिए अंचल के पहले त्यौहार के दिन छुट्टी घोषित की है।

बच्चों को गोद मे उठाकर किया दुलार

प्रभारी मंत्री श्री टी एस सिंहदेव जब ग्राम सिनोधा पहुँचे तो स्कूल के नन्हें मुन्ने बच्चों से मिले बगैर रह नहीं पाए। वो स्वयं बच्चों के पास पहुँचे और उनसे बात चीत की । इस दौरान उन्होंने बच्चों को गोद में उठा लिया ।नन्हे मुन्ने बच्चे भले ही इस बात से अनजान थे कि सरकार का इतना बड़ा मंत्री उनके बीच है लेकिन अपने भोलेपन में उन्होंने बहुत सी बातें कीं। इस दौरान एक बच्ची ने जब उनसे उनसे पूछा कि हम आपके जैसा बनना चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि आप अपने आप में बहुत खास हैं मेरे जैसा बनने की जगह आप खुद अपनी एक अलग पहचान बनाइए। इसके लिए आपको खूब मेहनत करनी होगी । उन्होंने बच्चों से कहा कि खूब मन लगाकर पढ़ाई करिए और अपने सपने पूरे करिए।

गांव की महिलाओं से पूछा कैसी हैं भाभी जी

टी एस सिंहदेव अपने सरल स्वभाव के कारण लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। पौधरोपण कार्यक्रम में श्री सिंहदेव बहुत कम समय में ग्रामीणों से काफी घुल मिल गए ।अपने चहेते मंत्री को अपने बीच पाकर आम जनता में भी काफी उत्साह नजर आया।
पौधरोपण कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुई थीं। प्रभारी मंत्री उनके पास गए और उनसे पूछा कैसी हैं भाभी जी। सरकार के मंत्री का यह संबोधन सुनकर महिलाएं गदगद हो गईं। खुशी खुशी उन्होंने अपनी बात उनके सामने रखी।

0Shares
loading...

By Admin

You missed