बिलासपुर; ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ती गर्मी के कारण वृक्षारोपण की, पवन सिंह बने पब्लिक ग्रीन एम्बेसेडर, कालोनी में पहुंची हरियाली की रौनक।)

शहर के राजकिशोर नगर स्थित यह इलाका कभी हरियाली को तरसता था। और अब आज यहाँ एक हरा-भरा उपवन आकार ले रहा है। हरियर मोहल्ला में आज आपको सौ सौ से भी अधिक पेडों का सफल वृक्षारोपण लहलहाता हुआ मिल रहा है। वैज्ञानिक खोज में साबित हो गया है कि एक पेड़ औसतन 24 हजार लीटर ऑक्सीजन 24 घंटे के अंदर पैदाकर वायुमंडल में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी बेहद जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए जाएं।

महावीर सिटी में रहने वाले पवन सिंह ने शहर में पिछले साल हो रहे वृक्षारोपण कार्यक्रम को देखते हुए तत्कालीन कलेक्टर पी.दयानंद से अपने कालोनी के लिए पौधों की मांग की थी। पौधे उपलब्ध होने पर पवन सिंह ने अकेले ही अपने कालोनी में उन पौधों को लगाने शुरू किया, पवन की लगन और निष्ठा को देखकर कालोनी के भी कुछ लोग आगे आए और फिर सबने मिलकर कालोनी के अंदर और बाहर के क्षेत्र में सौ सौर के बारे में। अधिक फूलदार और फलदार पौधे लगाए, कालोनी के बाहर के पौधों में तड़-गार्ड लगाए गए, ताकि उनकी सुरक्षा हो सके।

गरमी के दिनों में पवन सिंह ने लोगों को जोड़कर एक टीम बनाई जो रोज रात में खाना पीना खाने के बाद एक से डेढ़ घंटे तक लगाए गए पौधों को सींचने का काम लगन से करने लगे। नतीजा यह हुआ, कि बेहतर देखरेख में यह पौधे तेजी से पनपने लगे और यह उछाल और लगाव रहा तो जल्द ही वीरान महावीर सिटी में एक लहलहाता उपवन तैयार हो जाएगा इसमें कोई संभावना नहीं है।

वैज्ञानिक खोज में साबित हो गया है कि एक स्वस्थ पेड़ औसतन 24 हजार लीटर ऑक्सीजन 24 घंटे के अंदर पैदा करता है। इसलिए वायुमंडल में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बहुत जरूरी है, कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए जाएं। लिहाजा पवन सिंह जैसी सोच निश्चित रूप से ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण जैसी भावनाओं का स्थायी और सकारात्मक हल साबित होगा। सलाम है, ऐसी सोच रखने वाले युवाओं को।

0Shares
loading...

You missed