रायपुर,

लोगों का मानना है कि रजत शर्मा ख़ास शख़्सियत हैं जिन्होंने भारतीय न्यूज़ टेलीविजन को नई दिशा दी। इंडिया टीवी पर चलने वाला कार्यक्रम आपकी अदालत रजत शर्मा का कॉपीराइट शो है। बीते 26 सालों से ये कार्यक्रम बदस्तूर चल रहा है। हर हफ्ते किसी न किसी शख्सियत को रजत शर्मा आपकी अदालत में बुलाते हैं और कठघरे में खड़ा करते हैँ। इस दौरान रजत शर्मा चुभने वाले-तीखे और सीधे सवाल करते हैं। आपकी अदालत में रजत शर्मा की ओर से जो आरोप लगाये जाते हैं, कई बार वो आरोप ऐसे होते हैं कि कठघरे में बैठा शख्स झुंझला तक जाता है।

बहुत कम लोग जानते होंगे कि जब रजत शर्मा ने अपना शो आपकी अदालत शुरु किया था तब इसकी शुरुआत सुभाष चन्द्रा के चैनल जीटीवी से हुई थी। जीटीवी पर प्रसारित आपकी अदालत के पहले शो में कठघरे में बैठने वाले शख्स लालू प्रसाद यादव थे। शो की लोकप्रियता इतनी थी कि जिस शख्स के नाम से पूरी बंबई थर्राती थी, उस शख्स बाला साहेब ठाकरे को भी आपकी अदालत में बिठाकर रजत शर्मा सवाल-जवाब कर चुके हैँ। भारतीय टेलीविजन के इतिहास में “आप की अदालत” सबसे लम्बे समय तक चलने वाला शो साबित हुआ है। इस शो ने अपने वजूद के 25 साल पूरे कर लिये हैँ। आपकी अदालत का पहलो शो 14 मार्च 1993 को प्रसारित हुआ था।

सुनिये आपकी अदालत के कठघरे में बैॆठे बाला साहेब ठाकरे का धमाकेदार इंटरव्यू -:

‘आपकी अदालत’ न्यूज़ टेलीविज़न पर एक अलग तरह का प्रोग्राम है और इसने रजत शर्मा और ज़ी को अलग पहचान दी। लेकिन इस कार्यक्रम के शुरु होने का भी किस्सा बड़ा रोचक है। 

बात 1993 की है जब ज़ी के मालिक सुभाष चंद्रा ने ज़ी टीवी शुरू किया था। उस समय ज़ी टीवी पर आम आदमियों के लिए जंगली तूफ़ान, टायर पंक्चर, तू चल मैं आया जैसे कार्यक्रम आते थे।  एक बार मुंबई-दिल्ली फ्लाइट में रजत शर्मा की मुलाक़ात सुभाष चंद्रा से हुई।  रजत के कॉलेज के दोस्त गुलशन ग्रोवर ने उनसे कहा था कि अगर ज़ी टीवी पर उनका इंटरव्यू होगा तो हमारे लिए अच्छा रहेगा। उसके बाद रजत शर्मा ज़़ी के चेयरमैन सुभाष चंद्रा के पास गये और कहा कि उनके दोस्त गुलशन ग्रोवर का इंटरव्यू आपके टीवी चैनल पर होना चाहिए। 

सुभाष चंद्रा ने ये सुनकर कहा कि मैं ऑनलुकर में आपके इंटरव्यू पढ़ता हूँ।  आप क्यों नहीं हमारे लिए इंटरव्यू करते। इसके बाद सुभाष चन्द्रा बोले क्या होना चाहिए। रजत शर्मा ने बतना शुरु किया और लगातार बोलते बोलते उसी रौ में कह दिया कि एक कठघरा लगाना चाहिए।  उसमें नेताओं को बिठाना चाहिए।  जनता के सामने उन पर आरोप लगाना चाहिए और हिसाब-किताब लिया जाना चाहिए। इस वाकये के बाद फ्लािट से उतर सुभाष चन्द्रा और रजत शर्मा अपने-अपने घर चले गए।

कुछ दिनों बाद ज़ी टीवी के क्रिएटिव डायरेक्टर कमलेश पांडे का फ़ोन रजत शर्मा के पास आया और कहा कि आपके कठघरे वाला आइडिया सुभाष चंद्रा जी को बहुत पसंद आया है। रजत शर्मा ने मना कर दिया। लेकिन ज़ी ग्रुप के साथ बातचीत का सिलसिला एक महीने तक चलता रहा।  आखिरकार रजत शर्मा मान गए और उन्होंने लालू यादव, केपीएस गिल, कपिल देव से बात की और अब से 25 साल पहले आपकी अदालत का सबसे पहला एपीसोड रजत शर्मा ने लालू प्रसाद यादव के साथ रिकॉर्ड किया, तब से लेकर आज तक आपकी अदालत में किसी न किसी शख्सियत के आने का सिलसिला जारी है। इनमें कई शख्सियतें तो ऐसी हैं जो दो से तीन बार कठघरे में आकर रजत शर्मा के आरोपों पर जवाब दे चुकी हैँ।

आपकी अदालत में अबतक का सबसे खराब इंटरव्यू

रजत शर्मा के शो आपकी अदालत में अबतक का सबसे खराब इंटरव्यू कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा का रहा है। मोतीलाल वोरा उस समय उत्तर प्रदेश के राज्यपाल हुआ करते थे।  अपने स्वभाव के मुताबिक मोतीलाल वोरा सवालों के जवाब नहीं दे रहे थे। रजत शर्मा सवाल पूछते और मोतीलाल वोरा उनके जवाब हाँ-ना में दे रहे थे। तब रजत शर्मा ने हाथ जोड़कर उनसे कहा कि कुछ तो बोलिये, नहीं तो घंटे भर का कार्यक्रम कैसे चलेगा।

आपकी अदालत में अब तक का सबसे अच्छा इंटरव्यू

रजत शर्मा आपकी अदालत में आए तमाम लोगों में से अभिनेता शाहरुख़ ख़ान के इंटरव्यू को सबसे अच्छा मानते हैं। उनके मुताबिक ये उस वक्त शाहरुख़ खान इतने बड़े स्टार नहीं थे, जितने कि आज हैं।  जब वो इंटरव्यू के लिए आए तो उन्होंने ये नहीं कहा कि मुझे सवाल बता दीजिए, क्योंकि मैं तो दूसरे के लिखे डायलॉग बोलता हूँ।  उनका जवाब देने का अंदाज़ लाजवाब था।  मसलन किसी दर्शक ने उनसे पूछा कि नंबर वन कौन है।  उन्होंने तपाक से कहा-मैं।  इस पर मैंने उनसे कहा कि कुछ तो विनम्रता होनी चाहिए।  मैंने उन्हें श्लोक ‘विद्या ददाति विनियम…’ सुनाया तो शाहरुख़ का जवाब था, ‘थैंक्यू वैरी मच’। 

सेक्सी संन्यासिन कहने पर झुंझला गईं थी उमा भारती और शर्मा गईं थी रेणुका चौधरी

ये बात उस वक्त की है जब भाजपा नेता उमा भारती, रजत शर्मा के शो आपकी अदालत में इंटरव्यू देने पहुंची थीं। उमा भारती से रजत शर्मा ने कहा कि आपको लोग सेक्सी संन्यासिन क्यों कहते हैं। ये सुनकर उमा भारती का मुंह लाल हो गया था।  इंटरव्यू के बाद भी वो बहुत नाराज़ रहीं। ठीक ऐसा ही वाकया तब हुआ जब कांग्रेस नेता रेणुका चौधरी से रजत शर्मा ने पूछा कि आपके पति आपके काम में दखलअंदाज़ी तो नहीं करते।  इस पर रेणुका चौधरी ने कहा कि आपकी शादी हो गई है, इस पर रजत शर्मा बोले, क्यों- आपका इरादा क्या है, ये सुनकर रेणुका चौधरी शर्मा गईं थीँ।

आप की अदालत ” की शुरुआत नब्बे के दशक में हुई थी, और तब से लेकर अब तक इस शो में न जाने कितने राजनीतिक नेता, बॉलीवुड स्टार्स, क्रिकेटर्स, धर्मगुरु, गायक और चित्रकार जनता के मन में उठने वालों सवालों के जवाब देने आ चुके हैं। चाहे कोई कितना भी क्यों न शक्तिशाली और अहंकारी हो, उसे रजत शर्मा के चुभते सवालों के जवाब देने पडे।

 

0Shares
loading...

You missed