नई दिल्ली,

लोकसभा चुनाव में सीटें गंवाने के बाद कांग्रेस तीन मोर्चों पर लड़ रही है। पहला मोर्चा कांग्रेस हार के कारणों को खोजने में जुटी है। दूसरा मोर्चा राहुल गांधी के एआईसीसी अध्यक्ष रहने या न रहने से जुड़ा है और तीसरा मोर्चा भाजपा के नेता और कार्यकर्ताओं के मनोबल में हुई वृद्धि से पार पाने का है।

कांग्रेस संचार विभाग के केन्द्रीय अध्यक्ष रणदीप सुरजेवाला ने पार्टी प्रवक्ताओं को एक महीने के लिए टीवी डिबेट में हिस्सा नहीं लेने की हिदायत दी है। लेकिन सुरजेवाला की इस हिदायत के बाद भाजपा के नेता कांग्रेस नेताओं के मजे लेने लगे हैं।

भाजपा नेताओं का कहना है कि कांग्रेस के पास अब कहने-सुनाने के लिए कुछ बचा ही नहीं है, जनता ने पहले ही मुंह पर टेप चिपका दी है, फिर वो बोलेंगे क्या। रायपुर के एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि जनता को न्याय देने की बात कर रही कांग्रेस का इंसाफ देश की जनता ने खुद जनादेश रूपी न्याय देकर कर दिया है।

कांग्रेस पार्टी इस समय केन्द्रीय स्तर से लेकर हर उस राज्य में जहां उसकी उम्मीदों पर पानी फिरा है, वहां लोकसभा चुनाव में हार के कारणों की समीक्षा करने में जुटी है। कांग्रेस का पुराना वैभव वापस कैसे लौटे इस पर कांग्रेस के रणनीतिकार माथापच्ची करने में जुटे हैं। इस बीच प्रियंका गांधी ने अपने  भाई के समर्थन में खड़े होकर पार्टी के कुछ वरिष्ठ कांग्रेसियों को ये कहकर निशाने पर ले लिया है कि 15 साल से उनका भाई अकेले लड़ रहा है। जबकि कांग्रेस के हत्यारे इसी कमरे में मौजूद हैं।

इसके बाद राहुल गांधी का ये बयान आना कि कुछ वरिष्ठ नेताओं ने संगठन को चुनाव जितवाने से ज्यादा अपने बेटों को टिकट दिलवाने और उनको ही जिताने पर ज्यादा ध्यान दिया, ये कहकर कई पुराने कांग्रेसियों के कान खड़े कर दिये हैँ। इनमें अशोक गहलोत, कमलनाथ और पी. चिदंबरम जैसे नेताओं पर निशाना साधा गया है।

एनडीए की 352 सीटें पाकर भाजपाई खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। किसी टीवी डिबेट में कहीं कोई कांग्रेसी प्रवक्ता उखड़ न जाए और पार्टी की रही-सही साख भी दांव पर लग जाए, इससे बचने के लिए रणदीप सुरजेवाला ने पार्टी प्रवक्ताओं को एक माह तक टीबी डिबेट से दूर रहने की नसीहत दी है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान 7 अप्रैल 2019 को एक नेशनल न्यूज़ चैनल के डिबेट शो में  कांग्रेस के प्रवक्ता आलोक शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता के.के. शर्मा पर पानी भरा ग्लास फेंक दिया था। ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।  वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि भाजपा प्रवक्ता द्वारा आलोक शर्मा को बार-बार देशद्रोही कहे जाने पर वह क्रोधित हो गए और उन्होंने पानी भरा ग्लास उन पर फेंक दिया। ग्लास के पानी से एंकर संदीप चौधरी का जैकेट भी गीला हो गया। कार्यक्रम को जारी रखने के लिए एंकर को कपड़े बदलने पड़े।

स्टूडियों में टूटे हुए ग्लास के टुकड़े बिखर गए लेकिन उससे किसी को चोट नहीं आई। इस दौरान भाजपा प्रवक्ता ने आलोक शर्मा ने उनकी इस हरकत के लिए माफी मांगने के लिए कहा लेकिन शर्मा भी खुद को देशद्रोही कहे जाने पर भाजपा प्रवक्ता से माफी मंगवाने की बात पर अड़े रहे।

देखिये-वीडियो

 

0Shares
loading...

You missed