रायपुर,

अनंत विभूषित श्री रविशंकर जी महाराज श्री रावतपुरा सरकार इस बार चातुर्मास धनेली स्थित श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के आश्रम में कर रहे हैं। इस दौरान महाराज श्री रावतपुरा सरकार ने चातुर्मास व्रत संकल्प धारण किया हुआ है। लोक कल्याण और मानव सेवा के उद्धेश्य के लिए रावतपुरा सरकार चातुर्मास में व्रत रख रहे हैं। चातुर्मास के दौरान आश्रम परिसर में हर दिन पूजा पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों के आयोजन का क्रम जारी है।

इसी कड़ी में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवारु को श्री रावतपुरा सरकार ( अनंत विभूषित श्री रविशंकर जी महाराज) के दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में भक्तगण जुटे। गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के आश्रम को बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया।

मंगलवार कोआश्रम में दिनभर धार्मिक अनुष्ठान और पूजा पाठ का दौर चला। बड़ी संख्या में सद्गुरु के दर्शनों के लिए आश्रम पहुंचे भक्तगणों के बैठने और पूजा पाठ के लिए आश्रम प्रबंधन की ओर से विशेष इंतजाम किये गये।

छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों से भी श्री रावतपुरा सरकार के भक्त अपने गुरु के दर्शनों के लिए धनेली पहुंचे । गुरु पूर्णिमा के अवसर पर इसी तरह का आयोजन श्री रावतपुरा सरकार लोक कल्याण ट्रस्ट के भिंड स्थित रावतपुरा धाम, चित्रकूट, हरिद्वार और वृंदावन आश्रमों में भी किया गया।

कार्यक्रमों की शुरुआत  ब्रह्म मुहूर्त में महाराज श्री के “महा अभिषेक” से हुई। गुरु पूजन और गुरु वंदना के बाद पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित श्रद्धालुओं को प्रसाद परोसा गया।  जिसके बाद महा अभिषेक, गुरु गीता के कुछ श्लोकों और पुष्करणों का प्रदर्शन किया गया।


भारत के विभिन्न शहरों के भक्त मंडल के द्वारा गुरु पूर्णिमा को पूरी श्रद्धा और पारंपरिक धार्मिक उत्साह के साथ मनाया गया।
बड़ी संख्या में भक्तों ने उत्सव में भाग लेने और महाराज श्री को श्रद्धा अर्पित करने के लिए सुबह-सुबह आश्रम आये ।

इस अवसर पर महाराज श्री ने धार्मिक प्रवचन देते हुए कहा कि योग और पदार्थ में धर्म हमें वैश्वीकरण के लिए धार्मिक गुण सिखाता है और साथ ही धर्म की पवित्रता के संरक्षण के लिए निडर होकर खड़े होने के लिए हमें प्रेरित करता है।

आश्रम परिसर में भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया, जिसके बाद भक्तों ने भंडारा प्रसादी का आनंद लिया।

0Shares
loading...

You missed