रायपुर, पिछले दिनों हुई बारिश ने बस्तर के फेमस वाटरफॉल चित्रकोट को हर साल की तरह एकबार फिर से जीवनदान दे दिया। छत्तीसगढ के नियाग्रा के नाम से फेमस यह वाटरफॉल एक बार फिर पर्यटकों को लुभाने में व्यस्त हो गया है।

जगदलपुर शहर से 40 किमी.दूर लोहंडीगुड़ा ब्लॉक में इंद्रावती नदी पर स्थित यह जल प्रपात भारत का सबसे चौडा वाटरफॉल है।इसकी विशालता का आप इस बात से ही अंदाजा लगाइए की 520फुट चौड़ी जलराशि 90 फुट की ऊँचाई से जमीन पर गिरती होगी तो कैसा रोमांच और शोर मचाती होगी। बारिश के दिनों में यह जलप्रपात अपने पूरे शबाब पर होता हैं, ऊपर से नीचे गिरते हुए भारी जलराशि की भयंकर गर्जना दिल में सिहरन पैदा कर देती है।

कैसे पहुंचे चितकोट वाटरफॉल:-

राजधानी रायपुर से सड़क मार्ग और वायुमार्ग से जगलपुर पहुंच सकते हैं। चित्रकोट जल-प्रपात से सबसे करीब का हवाई अड्डा प्रवीण चंद भंजदेव हवाई अड्डा है जो, राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से कनेक्टेड है। जगदलपुर निजी वाहन,टैक्सी,या बस से पौन घंटे के सफर से इस वाटरफॉल तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। रुकने ठहरने के लिए छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग के मोटेल,रेस्टहाउस रेस्टोरेंट और एडबेंचर टूरिज्म के गाइड भी उपलब्ध हैं।

 

0Shares
loading...

You missed