रायपुर, प्रदेश में अब जाति प्रमाण पत्र को लेकर आ रही समस्या जल्द दूर होगी। जाति प्रमाण पत्र निर्माण की प्रकिया को सरल करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक पांच सदस्यीय संयुक्त समिति का गठन किया है जो,देश के अन्य राज्यों में चल रही प्रक्रिया का अध्ययन करने के याद सरकार को प्रकिया सरलीकरण के लिए अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

देखा जा रहा है कि खासकर ST/SC/OBC वर्ग का जाति प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया काफी जटिल है। जिसकारण इसको बनवाने में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। सबसे बड़ी अड़चन को दूर करने सीएम ने इस पांच सदस्यीय भ्रमण-अध्ययन समिति का गठन किया है। इनमें अजा और अजजा दोनों ही वर्गों का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायक हैं, जिनमें भाजपा विधायक पुन्नूलाल मोहले का नाम भी शामिल है।

इस समिति की अध्यक्षता वरिष्ठ विधायक रामपुकार सिंह करेंगे। यह समिति बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश आदि राज्यों का भ्रमण कर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को सौंपेगी।

दरअसल राज्य में बड़ी संख्या में अजा और अजजा वर्ग के लोग निवास करते हैं, परंतु कईयों के जाति प्रमाण पत्र ना बन पाने की बड़ी वजह भू अभिलेख का अभाव होता है। ऐसे लोग बड़ी संख्या में है जो अजा अथवा अजजा वर्ग के हैं पर उनके पास मान्य प्रावधानों के अनुरूप आवश्यक अभिलेख नहीं है। यह समिति इस मसले को लेकर अध्ययन करेगी और अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।
सीएम भूपेश बघेल ने सीएम हाउस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा


“समिति बनाई गई है, और यह जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.. इस रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार वह प्रावधान ला पाएगी जिससे यदि कोई वांछित अभिलेख नहीं है और व्यक्ति पात्र है तो उसे जाति प्रमाण पत्र मिल सकेगा”।

Pic@google.

0Shares
loading...

You missed