बीकानेर:- जब पुलिस और थाने को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह की भ्रांतियां बैठ चुकी है तो ऐसे में बीकानेर वालों के लिए यह गर्व का विषय है कि उनके जिले का एक थाना देश का सर्वश्रेष्ठ थाना है।

राजस्थान के कालू थाना को देश भर में नंबर वन रैंकिंग हासिल हुई है,इस थाने में पुलिस कर्मियों के लिए सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ ही वूमन हेल्प डेस्क, पीने के पानी की सुविधा और वाई-फाई सर्विस का इंतजाम किया गया है।

दूसरे नंबर पर अंडमान निकोबार का कैंपबेल थाना है। कैंपबेल बे पुलिस स्टेशन में भी महिलाओं के लिए अलग हेल्प डेस्क, चाइल्ड फ्रेंडली रूम, एक आईटी रूम और फरियादियों के लिए वेटिंग एरिया की सुविधा दी गयी है।

तीसरे नंबर पर मुर्शिदाबाद जिले के फरक्का पुलिस स्टेशन है यह पश्चिम बंगाल में है। इस थाने में एसी, जिम और खेल का मैदान भी है। थाने में फरियादियों के लिए शानदार माहौल जिससे की पुलिस के सामने खुलकर अपनी बात को रख सकें। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा और फायर सेफ्टी फैसिलिटी के साथ-साथ ऑक्सीजन सिलेंडर भी है।

गृह मंत्रालाय ने थाने की रैंकिंग के लिए साल 2018 में 15,666 पुलिस थानों से फीडबैक लिया गया था। मंत्रालय ने अपराध को रोकने के दिशा में कदम, जांच, मामलों का निपटारा, और कानून-व्यवस्था बनाए रखने जैसे कई प्वाइंट्स पर थानों का रैंक बनाया।

0Shares
loading...

By Admin

You missed