नगरीय निकाय आम निर्वाचन 21 दिसम्बर को
नगरीय निकाय क्षेत्रों में आज से ही आदर्श आचार संहिता प्रभावशील
कलेक्टर ने दिये नगरीय क्षेत्र के अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने के निर्देश
समय सीमा की बैठक सम्पन्न

मुंगेली/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में उन्होने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय क्षेत्रों में आज से ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। आज से ही जिले के नगरीय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होने नगरीय क्षेत्रों में लागू आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में 21 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान तथा 24 दिसम्बर को मतगणना होगी। बैठक में उन्होने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में पोस्टर बैनर लगाये गये है उन्होने 24 घंटे के अंदर संपत्ति विरूपण कार्य के तहत बैनर पोस्टर हटाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में साफ-सफाई, पेयजल सहित पूर्व में जारी अन्य कार्य अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किया जायेगा। उन्होने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के अन्य निर्माण कार्य नहीं किये जायेंगे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भुरे ने बताया कि नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार 30 नवम्बर को प्रातः 10.30 बजे निर्वाचन एवं सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन किया जायेगा। इसके साथ ही 30 नवम्बर को ही प्रातः 10.30 बजे मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन किया जायेगा एवं नाम निर्देशन पत्र प्रातः 10.30 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रिटर्निंग आफिसर द्वारा प्राप्त किया जायेगा। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 6 दिसम्बर को अपरान्ह 3 बजे तक निर्धारित की गई है। 7 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) रिटर्निंग आफिसर द्वारा किया जायेगा। 9 दिसम्बर को अपरान्ह 3 बजे तक अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की आखिरी तारीख होगी। 9 दिसम्बर को ही अभ्यर्थियों की नाम वापसी के बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची एवं निर्वाचन प्रतीकों का आबंटन रिटर्निंग आफिसर द्वारा किया जायेगा। 21 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान तथा 24 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे से मतगणना और निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जायेगी।
इस अवसर पर जिले के पुलिस अधीक्षक सीडी टंडन, अपर कलेक्टर राजेश नशीने, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और नगरीय निकायों के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित थे।

गोठानों में पशुओं को समुचित चारा, पानी मिलने से अब किसान आसानी से ले सकेंगे रबी की फसल

राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना के तहत पुरानी परंपरा को पुनः स्थापित करने के लिए पशुधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए गोठानों का निर्माण किया गया है। निर्मित गोठानों में पशुओं को समुचित रूप से पानी, चारा मिलने से अब अन्यत्र नहीं जा रहे है। किसान अब बेझिझक और आसानी से रबी की फसल ले सकेंगे।


मुंगेली विकासखण्ड के ग्राम बलौदी (चीनू) के बरातु सहित अन्य किसानों ने बताया कि रबी फसलों के लिए राज्य शासन की नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना के तहत निर्मित गोठानों की चारों तरफ प्रशंसा हो रही है। इस योजना के तहत निर्मित गोठानों में पशुओं के लिए चारा, पानी, छाया एवं उपचार की समुचित व्यवस्था की गई है। मवेशियों के चारे के लिए चारागाह का विकास किया गया है। पानी के लिए ट्यूबवेल की व्यवस्था की गई है। गर्मी और बरसात से बचाव के लिए शेड का भी निर्माण किया गया है। इससे अब पशुधन को कही भटकना नहीं पड़ रहा है। जिसके फलस्वरूप किसान अब आसानी से रबी की फसल ले सकेंगे।
किसानों ने बताया कि गांव में पहले भी गोठान थे। गोठानों में पशुधन को केवल खरीफ फसल तक ही रखते थे। जिसके बाद पशुधन खुले में रहते थे। पशुधन के खुले में रहने से रबी फसल की क्षति होती थी। जिसके कारण किसानों द्वारा रबी की फसल नहीं ले पाते थे। किसानों ने बताया कि गोठानों के निर्माण हो जाने से गोठानों में ही पशुधन के लिए चारे, पानी की व्यवस्था की गई है। गोठानों में ही पशुओं की सेहत की नियमित जांच हो रही है। किसान अब बिना भय के रबी की फसल ले सकेंगे। इससे किसान खरीफ फसल के अलावा अब रबी की फसल भी ले सकेंगे। इससे उनमें समृद्धि आयेगी।

विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए चयनित अभ्यर्थियों को एक दिसम्बर से मिलेगी निःशुल्क कोचिंग

विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए चयनित अभ्यर्थियों को 01 दिसम्बर से निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी। निःशुल्क कोचिंग पड़ाव चैक के नजदीक संचालित बीआरसाव शासकीय बहु. उच्चतर माध्यमिक शाला में दी जाएगी। निःशुल्क कोचिंग चयनित पात्र अभ्यर्थियों को 60-60 के तीन बैच में दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने जिले में बारहवीं और उससे अधिक शैक्षणिक अर्हताधारक अभ्यर्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु निःशुल्क कोचिंग देने के लिए जिला रोजगार अधिकारी को निर्देश दिये गये थे। जिसके फलस्वरूप जिला रोजगार अधिकारी ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र प्राप्त किये थे। आवेदन पत्रों की जांच उपरांत चयनित आवेदकों को निःशुल्क कोचिंग देने की व्यवस्था की गई है।

नगरीय निकायों और त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के प्रशिक्षण हेतु जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के प्रशिक्षण हेतु जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स की नियुक्ति की है। उन्होने शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला करही के प्राचार्य जयमंगल सिंह ध्रुव, शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला मुंगेली के व्याख्याता संजय सोनी और शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला छटन के व्याख्याता मोहन उपाध्याय को जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त किया है। उन्होने नियुक्त मास्टर ट्रेनर्स को समय-समय पर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में भाग लेने, संबंधित विषयों पर पीपीटी तैयार करने तथा विकासखण्ड, तहसील एवं नगरीय निकाय स्तर पर नियुक्त प्रशिक्षक को आवश्यक प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये है।

0Shares
loading...

By Admin

You missed