बिलासपुर, फाउंडेशन क्रिकेट एकेडमी और हरिभूमि के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को कलेक्टर ,एसपी, हाईकोर्ट के एजी तथा विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों , तखतपुर विधायक , विभिन्न दलों के नेताओं , अनेक खेल संगठनों के पदाधिकारियों , खिलाड़ियों और गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में हरियाली कार्यक्रम अंतर्गत पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया । सभी वक्ताओं ने बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण ,काटे जा रहे पेड़ और पानी की हो रही विकराल समस्या पर चिता जताते हुए हर नागरिक को पौधा लगाने और उसकी देखभाल करने का आव्हान किया ।


गौरव पथ में फाउंडेशन क्रिकेट एकेडमी के मैदान में रविवार को शाम 4 बजे से आयोजित वृहद पौधरोपण कार्यक्रम के समारोह में समय से पहले ही बड़ी संख्या में वे लोग जो बढ़ते प्रदूषण से चिंतित है एकत्र होने लगे थे । हरियाली कार्यक्रम अंतर्गत आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में हाईकोर्ट के महाधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा , विधायक रश्मि सिंह, कलेक्टर संजय अलंग ,एसपी प्रशांत अग्रवाल ,आईपीएस जितेंद्र शुक्ला , अमोलक सिंह भाटिया, गुरमीत सिंह भाटिया , कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शेख गफ्फार समेत अनेक प्रमुख लोग मंचासीन थे ।


इस अवसर पर फाउंडेशन क्रिकेट एकेडमी के चेयरमेन प्रिंस भाटिया ने स्वागत भाषण देते हुए बताया कि एकेडमी द्वारा पिछले वर्षों में लगाये गए सारे पौधे बेहतर और निरंतर देखभाल के फलस्वरूप शतप्रतिशत पेड़ के आकार लेने लग गए है । मुझे खुशी है कि पौधरोपण के इस अभियान में इतने सारे लोगो ने सहभागिता दिखाई है जिससे हमारा हौसला और बढ़ा है । उन्होंने कहा कि इस अभियान में हमे आगे भी आप सबका मार्गदर्शन मिलता रहेगा ।


महाअधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा ने आने वाली पीढ़ी के लिये कर्जदार बनने के बजाय साहूकार बनने की सीख देते हुए कहा कि हमने पर्यावरण को बचाने की दिशा में बहुत भूलें की है जिसका खामियाजा हम तो भुगत ही रहे है और अब भी कुछ नही किये तो हमारी आने वाली पीढ़ी उसे भुगतेगी । उन्होंने वाटर रेन हार्वेस्टिंग और पौधरोपण पर गम्भीरता के साथ ध्यान देने की जरूरत बताते हुए असम के उस व्यक्ति का जिक्र किया जिन्होंने अपने जीवन के 37 साल अकेले ही 1900 एकड़ के मरुस्थल को पौधरोपण कर हराभरा कर दिया मगर उसने इसकी किसी को भनक तक लगने नही दिया ।इसी तरह भिलाई स्टील प्लांट के सेवानिवृत्त श्री वर्मा का भी उन्होंने किया जो सेवानिवृति के 12 साल अपने पेंशन की राशि से पौधरोपण और उसकी देखभाल में लगाया ।
कार्यक्रम को कलेक्टर संजय अलंग ,एसपी प्रशांत अग्रवाल, विधायक रश्मि सिह ,आईपीएस जितेंद्र शुक्ला, शेखगफ़्फ़ार , प्रियंक परिहार आदि ने सम्बोधित किया । कार्यक्रम पश्चात सभी पौधरोपण किया । इस अवसर पर अमोलक सिंह, गुरमीत सिंह, छत्तीसगढ़ सक्रिय पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष राज गोस्वामी, मनीष अग्रवाल ,राजेन्द्र भंडारी , रोशन सिंह , अकबर खान,समेत महिलाएं, सामाजिक संगठनों व खेल संगठनों के पदाधिकारी , क्रिकेट खिलाड़ी ,पत्रकार व गणमान्य नागरिक मौजूद थे ।

0Shares
loading...

By Admin

You missed