नई दिल्ली, 13 मई, 2019

एफ्रो एशिया बैंक और रिसर्च फर्म न्यू वर्ल्ड वेल्थ के अनुसार साल 2018 में भारत से हजारों अमीरों ने देश से पलायन किया है। एक साल में भारत से 5000 हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल (HNWI) ने देश छोड़ दिया है। बता दें कि जिनकी नेटवर्थ 10 लाख डॉलर यानी करीब सात करोड़ रुपये से ज्यादा होती है, उन्हें एचएनडब्ल्यूआई कहा जाता है।

साल 2018 में जिन 5000 अमीरों ने देश से पलायन किया है, वो कुल संख्या का 2 फीसदी है। वहीं साल 2017 में सात हजार अमीर लोगों ने भारत छोड़ा था। इस मामले में चीन पहले स्थान पर है और रूस दूसरे स्थान पर। वहीं भारत को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

साल 2018 में चीन और रूस के क्रमश: 15,000 और सात हजार लोगों ने देश छोड़ा है। वहीं यूके और फ्रांस के तीन-तीन हजार अमीरों ने देश से पलायन किया है। इसके बाद ब्राजील है, साल 2018 में ब्राजील के दो हजार अमीरों ने देश छोड़ा। वहीं इंडोनेशिया के एक हजार अमीरों ने देश छोड़ा।

एफ्रो एशिया बैंक और रिसर्च फर्म न्यू वर्ल्ड वेल्थ के आंकड़ों के अनुसार इन अमीरों की पहली पसंद ऑस्ट्रेलिया बना यानी 2018 में सबसे ज्यादा अमीर लोग ऑस्ट्रेलिया में बसे हैं। ऑस्ट्रेलिया में अमीरों की संख्या में 12,000 लोगों की बढ़ोतरी हुई। ऑस्ट्रेलिया के बाद यूएस में सबसे ज्यादा अमीर बसे। एक साल में यूएस में 10,000 लोग बसे। कनाडा में चार हजार, वहीं स्पेन और ग्रीस में एक-एक हजार अमीर लोग बसे।

एक दशक से भारत संपत्ति बनाने के लिहाज से दुनिया के शीर्ष देशों में शामिल रहा है. लेकिन, यह सिर्फ आधी कहानी है. कई अमीर लोग (HNI) भारत छोड़कर दूसरे देशों का रुख कर रहे हैं. सिर्फ 2018 में 5 हजार अमीर लोगों ने भारत छोड़ा है.

रईसों के लिए ‘जन्नत’ है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा लोग बसना चाहते हैं. दुनियाभर से करीब 12 हजार अमीर अपना देश छोड़कर ऑस्ट्रेलिया में बस गए हैं. इसके बाद पसंद किए जा रहे देशों में अमेरिका, कनाडा, कैरेबियन, ग्रीस और स्पेन का नंबर आता है. इस दौरान करीब 10 हजार लोग अमेरिका और 4000 लोगों ने कनाडा की नागरिकता ली है.

0Shares
loading...

You missed