रायपुर, 26 अगस्त

उद्घाटन से पहले ही बारिश की वजह से धंसक चुके शदाणी दरबार-फाफाडीह एक्सप्रेस-वे को लेकर प्रदेश में सियासत चरम पर है। रायपुर पश्चिम के कांग्रेस विधायक विकास उपाध्याय ने एक्सप्रेस-वे के  घटिया निर्माण को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री राजेश मूणत के लिए धिक्कार है, कहा है।

विकास उपाध्याय ने कहा कि पूर्ववर्ती रमन सरकार और उनके पीडब्ल्यूडी मंत्री ने सड़क निर्माण कंपनियों के साथ सांठ-गांठ करके भ्रष्टाचार का एक्सप्रेस-वे बनाया है। पहली ही बारिश में रमन-राजेश के भ्रष्टाचार की पोल सबके सामने आ गई। विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कि जनता की गाढ़ी कमाई को कमीशन के लालच में लूटने वाले पूर्ववर्ती सरकार के मंत्री और मुख्यमंत्री को शर्म आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे नेताओं पर धिक्कार है जो जनता की जेब काटकर खुद विलासितापूर्ण जीवन की इच्छा रखते हैं।

 

इससे पहले विकास उपाध्याय ने एक्सप्रेेस-वे के घटिया निर्माण, निर्माण में हुए भ्रष्टाचार को लेकर पूर्व मंत्री राजेश मूणत, पूर्व जनप्रतिनिधि, एजेंसी, ठेकेदार और कंसल्टेंसी के साथ-साथ अफसरों के खिलाफ सिविल लाइन थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

एक्सप्रेस-वे के घटिया निर्माण की लैब टेस्टिंग की गई है, जिसमें बड़े पैमाने पर लापरवाही और सड़क निर्माण में अनियमितताएं सामने आई हैँ। एक्सप्रेस-वे की जांच के लिए सरकार ने स्वतंत्र जांच कमेटी बनाई है, जो मौके पर जाकर लगातार जांच कर रही है। हर दिन अलग-अलग हिस्सों से सैंपल लेकर लैब जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। विधायक विकास उपाध्याय ने आरोप लगाया कि कमीशनखोरी और जल्दबाजी में एक्सप्रेस-वे को पूरा करने के चक्कर में सड़क बनाने के नियम-कायदों की अनदेखी की गई है। उन्होंने कहा कि सड़क के भ्रष्टाचार का एक्सप्रेस-वे बनाने वालों को बख्शा नहीं जाएग।

एक्सप्रेस-वे में रोड के अंदर दो फीट तक पानी भरा हुआ है। माइश्चर सैंपल की जांच में ये बात साबित हुआ हुई है। सड़क में पर्याप्त मात्रा में मुरुम भी नहीं डाली गई थी। मिट्टी को पर्याप्त रोड रोलर चलाकर दबाया भी नहीं गया था। जबकि एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 300 करोड़ रुपये का खर्च आया है।

 

विकास उपाध्याय ने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर जहां-जहां ओवरब्रिज दिया गया है, वहां-वहां ब्रिज के दोनों तरफ की दीवार भी सही तरीके से नहीं बनाई गई है। दीवार कई जगह से फूल गई है और टेढ़ी-मेढ़ी हो गई है। ब्रिज की ये दीवार कभी भी गिर सकती है।

 

0Shares
loading...

You missed