नई दिल्ली,

2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को करारी हार झेलनी पड़ी है। 2014 के चुनाव में 44 सीट जीतने वाली कांग्रेस को इस बार सिर्फ 8 सीटें ही अधिक मिली है। इस बार कांग्रेस सिर्फ 52 सीटें जीत पाई है। हार के बाद कांग्रेस में नेतृत्व से लेकर अलग-अलग राज्यों में घमासान की स्थिति है। खुद राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष रहने या नहीं रहने को लेकर काफी चर्चाएं चली हैं, हालांकि पार्टी की ओर से राहुल गांधी को ही अध्यक्ष बताया जा रहा है मगर खबर ये है कि राहुल गांधी लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस पार्टी की बैठकों में शामिल नहीं हो रहे हैं।

संडे गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के डेटा एनालिस्ट प्रवीण चक्रवर्ती ने 21 मई को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात एक रिपोर्ट सौंपी थी। जिसमें बताया गया था कि 23 मई को आने वाले चुनाव परिणाम में कांग्रेस 184 सीटें हासिल करेगी। प्रवीण चक्रवर्ती की रिपोर्ट में दावा था कि बहुत उलटफेर होगा तब भी कांग्रेस को 164 सीटें मिलना तय है। संडे गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक निर्वाचन क्षेत्रों और अनुमानित मार्जिन के साथ कांग्रेस के 184 संभावित विजेताओं की सूची राहुल गांधी को चुनाव परिणाम से पहले ही सौंप दी गई थी। कांग्रेस अध्यक्ष के कार्यालय द्वारा डेटा की दोबारा जांच की गई और राहुल ने अपने कार्यालय से कहा कि ‘पहली बार चुने जाने वाले करीब 100 सांसदों’ की सूची बनाएं, जिनसे वह परिचित नहीं थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल ने हारने वाले संभावित नेताओं की अलग सूची तैयार करने का निर्देश दिया था, जबकि  दूसरी सूची में मल्लिकार्जुन खड़गे, पवन बंसल, हरीश रावत, अजय माकन आदि प्रमुख नेताओं के नाम शामिल थे, जिन्हें वह अगली सरकार का हिस्सा बनाना चाहते थे।

संडे गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार ‘मतगणना से एक दिन पहले, 22 मई को प्रवीण चक्रवर्ती की ओर से दी गई रिपोर्ट के आधार पर राहुल और प्रियंका ने संभावित सहयोगियों और अपनी पार्टी के प्रमुख नेताओं से संपर्क करना शुरू कर दिया ।

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में महागठबंधन कितनी सीटें जीत रहा था, यह पूछे जाने के बाद अखिलेश यादव को महत्वपूर्ण कैबिनेट सीट ऑफर की गई थी।  अखिलेश यादव ने यह आंकड़ा 40-प्लस पर रखा और राज्य में कांग्रेस की संख्या के लिए कहा कि पार्टी नौ  सीट जीत रही है, जिसमें रायबरेली और अमेठी के अलावा कानपुर, उन्नाव, फतेहपुरी सीकरी आदि शामिल थी।

 

0Shares
loading...

You missed