कुम्हारी,

मदर टेरेसा कॉलेज ऑफ नर्सिंग, कुम्हारी में पोषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बीएससी नर्सिंग एवं जीएनएम नर्सिंग के स्टूडेंट्स को मरीजों को दिये जाने वाले चिकित्सीय आहार के बारे में समझाया गया। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने नर्सिंग स्टूडेंट्स को बताया कि सामान्य इंसान और एक मरीज के आहार में काफी कुछ अलग होता है। ऐसे में मरीज को दिये जाने वाले आहार में विशेष सावधानी और सभी पोषक तत्वों को सुनिश्चित किया जाना जरूरी है।

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने मधुमेह आहार, गर्भावस्था में आहार, स्तनपान, पीलिया, गुर्दे की विफलता, मोटापा और कुपोषण,  तरल आहार, ठोस आहार, अर्द्ध ठोस आहार तैयार करके दिखाये। इसके बाद नर्सिंग स्टूडेंट्स ने भी ठीक वैसे ही आहार बनाकर एक्सपर्ट को दिखाए। आहार विशेषज्ञों ने विभिन्न खाद्य पदार्थों के पोषण मूल्यों और मेनू को कैसे उपयोग किया जाए, इस बारे में विस्तार से समझाया। पोषण कार्यक्रम में मदर टेरेसा कॉलेज के सभी छात्र, शिक्षक और स्टाफ ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इस अवसर पर श्री रावतपुरा सरकार इंस्टीट्यूट कुम्हारी के निदेशक एम.के. श्रीवास्तव, एमटीसीएन कॉलेज की प्रिंसिपल के. दीपा, एसआरआईपी की प्रिंसिपल डॉ. चंचलदीप कौर, एसआरआई स्कूल कुम्हारी की प्रिंसिपल डॉ. प्रीति गुरनानी एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे। सभी ने पोषण कार्यक्रम की तारीफ की और बीमारी की स्थिति में लिये जाने वाले आहार को बनाने की विधि को समझकर अपने जीवन में उपयोग करने का संकल्प लिया।

0Shares
loading...

You missed