जयपुर, 7 सितंबर 2019

राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस के युवा नेता सचिन पायलट का आज जन्मदिन है। 7 सितंबर 1977 को जन्मे सचिन पायलट आज 42 वर्ष के हो चुके हैं। अपने जन्मदिवस पर सचिन पायलट ने सुबह-सुबह जयपुर के आराध्य  गोविंद देवजी के दर्शन करके प्रदेश की सुख-समृद्धि,  शांति और समृद्धि की कामना कर आशीर्वाद मांगा है। गोविंद देवजी के दर्शन के समय उनके साथ अखिल भारतीय ब्राह्म्ण महासभा के पंडित सुरेश गौड़, ज्योति खंडेलवाल औऱ अन्य लोग मौजूद रहे।

सचिन पायलट गुर्जर, मीणा बहुल टोंक सीट से विधायक हैं। दौसा सचिन पायलट की परंपरागत सीट रही है। उनके पिता राजेश पायलट भी दौसा से ही चुनाव लड़ते और जीतते रहे हैँ। गुर्जर समुदाय से आने वाले सचिन पायलट की प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली के एयरफोर्स बाल भारती स्कूल से हुई थी।  दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन किया और अमेरिका की पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की है।

सचिन पायलट की गिनती प्रदेश के उच्च शिक्षित राजनेताओं में होती है।  सचिन पायलट राजनेता होने के साथ साथ युवाओं के लिए आदर्श और मोटिवेशनल वक्ता भी हैं। 10 फरवरी 2002 को सचिन पायलट कांग्रेस में शामिल हुए और दो साल बाद ही 2004 में हुए लोकसभा चुनाव में दौसा संसदीय सीट से चुनाव जीतकर महज 26 साल की उम्र में सांसद बनने वाले देश के पहले युवा राजनेता बन गए। सांसद बनने के बाद साल 2004 में ही सचिन पायलट ने अपनी क्लासमेट रही सारा अब्दुल्ला से विवाह किया। सारा अब्दुल्ला नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुख अब्दुल्ला की बेटी हैं। उमर अब्दुल्ला सचिन पायलट के साले हैं। शादी के बाद सारा अब्दुल्ला ने अपना नाम सारा सचिन पायलट रख लिया है।

सचिन-सारा के दो बेटे हैं, जिनके नाम आरान पायलट और वेहान पायलट हैँ। 2013 में हुए विधानसभा चुनाव से पहले एआईसीसी ने सचिन पायलट को राजस्थान पीसीसी का चीफ बनाकर भेजा था। लेकिन उनके नेतृत्व में हुए पहले ही चुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था।

 

 

0Shares
loading...

You missed