23 जनवरी 2020

उज्जैन, 71वें गणतंत्र दिवस से पहले हिन्दू जनजागृति समिति नाम के संगठन ने राष्ट्रध्वज के सम्मान को लेकर एक अभियान शुरु किया है। जिसका नाम दिया गया है ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें’।

हिंदू जनजागृति समिति के मध्यप्रदेश समन्वयक आनंद जाखोटिया और अन्य लोगों ने आज आईजी उज्जैन से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा है। इस ज्ञापन में समिति ने प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज के प्रतीकों पर पूरी तरह पाबंदी लगाने की मांग की है। साथ ही भारतीय ध्वज संहिता 2002 का अक्षरश: पालन कराये जाने की मांग की है।

इसके लिए हिंदू जनजागृति समिति ने उज्जैन के स्कूलों में जाकर बच्चों को भारतीय ध्वज संहिता 2002 के बारे में जागरूक करने का अभियान शुरु किया है। समिति के पदाधिकारियों ने कहा है कि कई अवसरों पर भावनाओं के आवेश में आकर राष्ट्रध्वज का अपमान होते देखा गया है। ऐसा होना ठीक नहीं है। समिति सदस्यों ने जान कर या अनजाने में राष्ट्रध्वज का अपमान करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग भी आईजी से की है।

समिति की ओर से स्कूलों में ध्वज संहिता को लेकर पंपलेट भी बांटे गए हैं। जिनमें राष्ट्रध्वज की परिभाषा, उसकी लंबाई-चौड़ाई का अनुपात, तिरंगे के रंग, उसका इतिहास और राष्ट्रध्वज के फहराने और उतारने के नियमों की पूरी जानकारी दी गई है। इस बुकलेट को समिति के द्वारा जगह–जगह बांटा जा रहा है।

उज्जैन आईजी ने समिति के इस कदम का स्वागत किया है और  राष्ट्रीय ध्वज का अपमान नहीं होने देने का आश्वासन दिया है। उज्जैन के लोकमान्य तिलक शिक्षण समिति के कार्यपालन अधिकारी गिरीश भालेराव, नालंदा एकेडमी के शैलेन्द्र शक्तावत और उज्जैन पब्लिक स्कूल के विवेक शर्मा को भी समिति की ओर से ज्ञापन सौंपा गया है।

0Shares
loading...

You missed