रायपुर,  बस्तर संभाग में पिछले तीन चार दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन सब तरह से प्रभावित हुआ है। बाढ़ के हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री का बस्तर और दंतेवाड़ा जिले का दो दिनी प्रवास रद्द कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री बघेल ने इस संबंध में सोमवार को बस्तर संभाग के कमिश्नरन खलको से टेल पर बात की और उन्हें बस्तर में लगातार हो रही बारिश और यहां के नदी-नालों सहित भारी बारिश के दौरान अनंत होने के क्षेत्रों के हालात की जानकारी ली।

उन्होंने कमिश्नर को निर्देशित किया कि बाढ़ नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को लगातार संपर्क रखने और स्थिति पर नियंत्रण रखने का कार्य सुनिश्चित करें। इसी तरह बाढ़ से प्रभावित होने वाले नदी-नालों के किनारों के संवेदनशील क्षेत्रों और लो क्षेत्र में जरूरत पड़ने पर राहत शिविर लगाने की व्यवस्था अभी तक सुनिश्चित की गई है।

मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा मोचन बल सहित इंफ जिलों के जिला पुलिस बल, होमगार्ड, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत विभाग, लोक निर्माण, खाद्य विभाग, शहरी निकाय, बीएसएनएल आदि के अधिकारियों को भी सचेत और सतर्क रहने के लिए कहा। हैं।


कमिश्नर बस्तर ने बताया है कि ओडिशा और बस्तर क्षेत्र मंे भारी बारिश हो रही है। इन्द्रावती नदी के कैचमेंट एरिया में भी भारी बारिश हुई है। बस्तर जिले में बैठक के अनुसार प्रात: 11 बजे से वैर्निग लेवल तक आ चुकी है और दोपहर एक बजे तक डेन्जर लेवेल को पार कर कर लेगी, इससे बाढ़ की स्थिति निर्मित हो सकती है।

बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों और लो लाइन क्षेत्र में होने वालों को इन क्षेत्रों से ए। शैतान रूप से खाली कराने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रशासन की ओर से राहत देने वालों की भी व्यवस्था की गई। बाढ़ से प्रभावित होने वाले शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को सतर्क रखने के लिए लगातार मुनाफादी भी की जा रही है। प्रभावित क्षेत्रों में स्कूलों में अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

सीएम का दो दिवसीय बस्तर दौरा रद्द: –

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 30 व 31 जुलाई को बस्तर प्रवास पर रहने वाले थे। 30 तारीख को संभाग मुख्यालय जगदलपुर व तोकापाल में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में उन्हें शामिल किया जाना था। जगदलपुर के सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम के बाद दूसरे दिन 31 जुलाई को सीएम दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी के दर्शन पश्चात ‘सुपोषित दंतेवाड़ा अभियान’ कार्यक्रम में शिरकत करने वाले थे। इसके बारे में प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां भी अंतिम चरण में थी। वर्तमान में सीएम हाउस ने भारी बारिश और बाढ़ की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री के बस्तर प्रवास के पूरे कार्यक्रम को रद्द घोषित कर दिया है।

महीने भर में दूसरा बार कार्यक्रम हुआ रद्द:

आपको बता दें कि इस एक महीने के भीतर सीएम बघेल का दंतेवाड़ा प्रवास दो दफे टल चुका है। इसी महीने 8 तारीख को मुख्यमंत्री का दंतेवाड़ा दौरा तय था। लेकिन उनके माता-पिता श्रीमती बिंदेश्वरी बघेल के आकस्मिक निधन की वजह से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम टल पड़ा था।

स्कूल और बालबाड़ी केंद्र बंद किए गए: –

सोमवार को एक बार फिर मौसम विभाग की बैठक को लेकर 48 घंटे की चेतावनी देने के बाद ज्यादातर कलेक्टरों ने अपने जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों और शैक्षणिक संस्थान को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

 

0Shares
loading...

You missed