रायपुर,

18 जून को रात 11 बजे के आस-पास वेब पत्रकार अभिषेक झा से मधुबन बार के सामने मारपीट करने के आरोप में डीडी नगर थाना पुलिस ने बार मैनेजर सहित 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिनमें बार मैनेजर के अलावा बार के 3 कर्मचारी शामिल है। पुलिस बाकी आरोपियों की तलाश कर रही है। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक बार संचालक संगम तिवारी को पुलिस ने न गिरफ्तार किया है और न ही हिरासत में लिया है।

पुलिस को घटनास्थल से एचडीएफसी बैंक का एक एटीएम कार्ड भी मिला है। जिसकी जांच पुलिस कर रही है। पुलिस का मानना है कि उक्त एटीएम कार्ड मारपीट करने वाले आरोपियों में से ही किसी का है, जो मारपीट के दौरान वहां गिर गया था। एटीएम पर विनय कुमार वर्मा का नाम लिखा हुआ है।

इधर तीन दिन बाद रायपुरा के ओम हॉस्पिटल में भर्ती पत्रकार अभिषेक झा को होश आने के बाद पुलिस ने उनका बयान दर्ज किया है। अभिषेक ने पुलिस को दिये बयान में कहा है कि रात को सिगरेट पीने के लिए वो बार के सामने खड़े थे, तभी कुछ लोग वहां आए और उनकी तरफ देखकर गाली-गलौज करने लगे। अभिषेक ने जब उन्हें गाली क्यों दे रहे हो, किस बात के लिए दे रहे हो, ये कहा तो तीन लड़के उनकी तरफ मारपीट के इरादे से आए। बचाव में अभिषेक ने एक युवक को हाथ से दूर हटाने की कोशिश की, जिसके बाद उन लड़कों ने पत्रकार को रेलिंग से नीचे गिरा दिया और मारपीट करने लगे। इसी दौरान झगड़ा बढ़ता चला गया और एक युवक कुछ अन्य लोगों को बुलाने के लिए वहां से दौड़ गया। थोड़ी ही देर में वहां काफी लोगों की भीड़ जमा हो गई। जिसमें बार के कर्मचारी और बार का संचालक भी मौके पर मौजूद दिखाई दिया। इतने लोगों की मौजूदगी में भी कुछ 10 से 12 की संख्या में आए लड़कों ने पत्रकार को वहां से खींचकर अंधेरे में ले जाकर जमकर पिटाई कर दी। जिससे पत्रकार अभिषेक झा के चेहरे, सिर, आंख और छाती पर गंभीर चोटें आई हैँ।

पत्रकार के सिर और होंठ में 12 टांके आए हैं। दो दिन तक पत्रकार अभिषेक झा को होश ही नहीं आया, आज होश आने पर पुलिस ने उनका बयान दर्ज किया है। पकड़े गए 7 आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है। पत्रकार के साथ हुई मारपीट के मामले पर रायपुर प्रेस क्लब और वेब जर्नलिस्ट एसोसियेशन ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों ने कलेक्टर और एसपी से मिलकर आरोपियों को जल्द पकड़ने और कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। जिसके बाद पुलिस महकमा हरकत में आया है। सीएसपी केके पटेल अपने नेतृत्व में पूरे मामले को देख रहे हैं। जांच की दिशा जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे -वैसे कड़ियां जुड़ती जा रही हैं।

पत्रकार अभिषेक झा के साथ हुई मारपीट के मामले में वेब जर्नलिस्ट राजेश निषाद की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मारपीट, बलवा, शांति भंग और हत्या की नीयत से किये गए हमले जैसी कई धाराओं में केस दर्ज किया है।

राजधानी रायपुर में रायपुरा रिंग रोड के पास पत्रकार पर ये जानलेवा हमला उसी दिन हुआ जिस दिन बिलासपुर में प्रेस क्लब के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पत्रकारों को सुरक्षा देने के लिए पत्रकार सुरक्षा कानून लाने की वकालत कर रहे थे। हमले के दिन दोपहर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों को सहूलियत देने के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं की थीं, लेकिन उसी दिन रात में रायपुर में एक वेब जर्नलिस्ट पर कातिलाना हमला हो जाता है। पत्रकार अभिषेक झा पर हुए हमले की प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री और कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कड़ी निंदा की है और आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर पत्रकारों की मांग का समर्थन किया है।

वेब पत्रकार पर हुए जानलेवा हमले और मारपीट की घटना की वेब जर्नलिस्ट एसोसियेशन ऑफ इंडिया ने कड़ी निंदा की है। WJAI ने पत्रकार के साथ मारपीट में शामिल रहे सभी आरोपियों को फौरन गिरफ्तार करने, सख्त धाराओं में केस दर्ज करने और कड़ी सजा दिलाने की मांग की है। वहीं WJAI ने छत्तीसगढ़ सरकार से पत्रकारों सुरक्षा कानून को शीघ्र लागू करने और इसके व्यापक-प्रचार-प्रसार करने की अपील की है। फिलहाल पत्रकार अभिषेक झा को आईसीयू से निकालकर प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है, जहां उनकी हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है।

0Shares
loading...

You missed