रायपुर, 27 सितंबर 2019

आज से 21 साल पहले 27 सितंबर 1998 को अमेरिका के दो शोध छात्रों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने दुनिया को Google नाम का तोहफा दिया था। आज ये तोहफा 21 साल का हो गया है। लोगों को माउस के एक क्लिक पर दुनिया दिखाने वाले और ब्रह्माण्ड का ज्ञान कराने वाले सर्च इंजन गूगल ने आज 21 बसंत पूरे कर लिये हैँ। गूगल के 21वें बर्थडे पर गूगल ने अपना शानदार सा डूडल बनाया है। जिसमें 27 सितंबर 1998 की तारीख लिखकर उस समय बनाए गए कम्प्यूटर, माउस और की-पैड को दिखाया गया है।

गूगल के जन्मदाता लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के दिमाग में लार्ज स्केल सर्च इंजन बनाने का आइडिया आया था। उस वक्त लैरी और सर्गेई ब्रिन स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया में पीएचडी के छात्र थे। 15 सितंबर 1997 को गूगल का डोमेन रजिस्ट्रेशन हुआ। इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर आज गूगल सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। गूगल की स्पेलिंग 10100 के करीब है इसलिये इसका नाम गूगल रखा गया। ये स्पेलिंग और संख्या लार्ज स्केल सर्च इंजन के उद्देश्य को पूरा करती है। आज गूगल 100 भाषाओं में ऑपरेट किया जा रहा है। गूगल के 60 से ज्यादा देशों में 100 के करीब ऑफिस हैं।

एप्पल, अमेजन, फेसबुक और गूगल के साथ ये चार बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में शुमार है। यही नहीं अब गूगल शब्द मैरियम वेबस्टर कोलेजिएट डिक्शनरी और ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल है। जहां इसका अर्थ है इंटरनेट से जानकारी निकालने के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करें।

Alexa ने Google.com को दुनिया में सबसे ज्यादा विजिट करने वाली वेबसाइट में शामिल किया है।  Alexa एक कमर्शियल वेब ट्रैफिक मॉनिटरिंग कंपनी है।

0Shares
loading...

You missed