नई दिल्ली, 02 फरवरी 2021

आजकल बैंकिंग आम जरूरत बन गई है. ऐसे में अधिक उम्र के लोगों और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को बैकिंग में बहुत समस्याएं होती हैं क्योंकि उन्हें बैंक जाने के लिए किसी सहारे की जरूरत पड़ती है. ऐसे लोगों की मदद के लिए देश के सबसे बड़े बैंक SBI की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज बहुत बड़ी राहत है. इस सर्विसेज के तहत बैंक कई प्रकार की सेवाएं सीधे घर पर उपलब्ध कराती है यानी कि बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. इन सेवाओं में नगदी के लेन-देन के अलावा लाइफ सर्टिफिकेट जैसी महत्वपूर्ण सेवा भी है.

सर्विसेज का लाभ उठाने के लिए योग्यता

  • 70 साल से अधिक उम्र हो और शारीरिक रूप से सक्षम न हों.
  • केवाईसी पूरी हो.
  • खाते के साथ वैध मोबाइल नंबर लिंक्ड हो.
  • सिंगल अकाउंट होल्डर या ज्वाइंट अकाउंट होल्डर में एक मौजूद न हो. संयुक्त रूप से ऑपरेटेड खाते, बच्चों के लिए खोले गए खाते और नॉन-पर्सनल नेचर वाले खाते के लिए यह सर्विसेज उपलब्ध नहीं है.
  • होम ब्रांच के 5 किमी के भीतर खाताधारक का पता रजिस्टर्ड हो यानी खाताधारक का घर होम ब्रांच से 5 किमी के भीतर होना चाहिए.

डीएसबी सर्विसेज के तहत ये सुविधाएं

  • कैश का लेन-देन
  • चेक पिकअप (एक रिक्वेस्ट में अधिकतम दो)
  • चेक रिक्विजिशन स्लिप पिकअप (पिकअप का अर्थ है कि बैंक वाले स्लिप लेने आएंगे) (एक रिक्वेस्ट में अधिकतम 100 चेक लीव्स)
  • फॉर्म 15एच पिकअप
  • ड्राफ्ट्स की डिलीवरी (डिलीवरी का अर्थ है कि घर पर ड्राफ्ट बैंक पहुंचाएगा)
  • टर्म डिपॉजिट एडवाइस/ अकाउंट स्टेटमेंट की डिलीवरी
  • लाइफ सर्टिफिकेट पिकअप
  • केवाईसी डॉक्यूमेंट्स पिकअप
  • डोरस्टेप सर्विसेज के जरिए एक दिन में न्यूनतम 1 हजार और अधिकतम 20 हजार रुपये डिपॉजिट किया जा सकता है और निकासी के लिए भी यही सीमा रखी गई है. डिपॉजिट या विदड्रॉल 100 रुपये के मल्टीपल में होगा.

उपलब्धता

  • सर्विस रिक्वेस्ट टोल फ्री नंबर 1800 1111 03 के जरिए वर्किंग डेज पर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक की जा सकती है.
  • योनो ऐप के डोरस्टेप बैंकिंग टैब के जरिए सर्विस रिक्वेस्ट की जा सकती है.
  • बैंक से 5 किमी की दूरी तक ही यह सेवा उपलब्ध रहेगी.

सर्विसेज की पूरी प्रक्रिया

  • ग्राहक को अपने होम ब्रांच जाना होगा और एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जिसमें लेटेस्ट फोटो भी लगानाी होगी. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद ग्राहक डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज के लिए एलिजिबल हो जाएगा.
  • जब किसी बैंकिंग सर्विसेज की जरूरत होगी तो टोल फ्री नंबर पर बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वर्किंग डेज पर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के भीतर कॉल करनी होगी.
  • कॉल कनेक्ट होने पर ग्राहक को अपने खाता नंबर का अंतिम चार डिजिट बताना होगा.
  • शुरुआती वेरिफिकेशन के बाद कॉल को कांटैक्ट सेंटर एजेंट के पास दूसरे चरण के वेरिफिकेशन के लिए ट्रांसफर किया जाएगा.
  • वेरिफिकेशन के बाद ग्राहक को वर्किंग डेज पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक के समय में कभी भी सर्विसेज लेने के लिए उपयुक्त समय बताना पड़ेगा.
  • रिक्वेस्ट स्वीकृत होने पर ग्राहक को एक एसएमएस मिलेगा जिसमें केस आईडी और रिक्वेस्ट टाइप होगा. योनो ऐप के जरिए भी रिक्वेस्ट करने पर ऐसा एसएमएस आएगा.
  • इस रिक्वेस्ट को डोरस्टेप बैंकिंग एजेंट को भेज दिया जाएगा जो निर्धारित समय पर ग्राहक के पते पर पहुंचेगा.
  • बैंकिंग एजेंट कस्टमर की फोटो आईडी और अन्य वैध दस्तावेजों के जरिए उसकी पहचान प्रमाणित करेगा.
  • एजेंट अपने साथ जो मोबाइल लाएगा, उसमें डोरस्टेप बैंकिंग वेब पोर्टल पर बैंकिंग सर्विसेज की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.
  • इसमें ग्राहक को केस आईडी और वेरिफिकेशन कोड डालना होगा.
  • कैश विदड्राल के मामले में बैंकिंग एजेंट ग्राहक को कैश देगा और कैश डिपॉजिट के मामले में बैंकिंग एजेंट ग्राहक से कैश लेगा.
  • रीयल टाइम में ग्राहक के खाते से यह राशि डेबिट या क्रेडिट हो जाएगा.
  • ग्राहक को ट्रांजैक्शन पूरा होने का एसएमएस आएगा और इसके बाद ही वह डोरस्टेप एजेंट को जाने के लिए मंजूरी देगा.
  • अगर निर्धारित समय पर डोरस्टेप एजेंट सर्विसेज नहीं प्रोवाइड करा पाता है तो कस्टमर को एप्लिकेबल चार्जेज का भुगतान किया जाएगा. हालांकि किसी टेक्निकल फेल्योर की वजह से सर्विसेज उपलब्ध नहीं हो पाती है तो कोई चार्ज नहीं लगेगा.
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