नई दिल्ली, 8 नवंबर 2019

रिलायंस जियो ने डीटीएच और केबल टीवी की दुनिया में डंका बजा दिया है। पहले टेली कम्यूनिकेशन में अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़े के बाद जिओ ने डीटीएच सेवा प्रदाताओं को कड़ी टक्कर दे दी है। जियो ने अपने जियो फाइबर ग्राहकों को 4 K सेटटॉप बॉक्स प्रदान करना शुरू कर दिया है। मुंकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने इस साल सितंबर में ट्रिपल प्ले ब्रॉडबैंड प्लान जारी किया था और जानकारी दी थी कि जियो फाइबर द्वारा चलाया जा रहा ट्रायल पूरा हो चुका है। जियो फाइबर प्लान की शुरुआत 699 रुपये से होती है। हालांकि जियो फाइबर प्लान्स की लॉन्चिंग के वक्त से जियो सेट-टॉप बॉक्स को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ था।

पहले भी इस संबंध में कई रिपोर्ट्स आ चुकी हैं कि जियो अपने ग्राहकों को (जियो फाइबर ग्राहक) फ्री सेट-टॉप बॉक्स प्रदान करेगी, लेकिन लाइट टीवी के लिए उन्हें अलग से कनेक्शन लेना होगा। जियो ने शुरुआत में कहा था कि वह आईपीटीवी सेवा के जरिए अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान करेगी। अब कई जियो फाइबर ग्राहकों को जियो सेट-टॉप बॉक्स मिलने लगा है, लेकिन उन्हें सिर्फ 150 चैनल ही मिल रहे हैं।

Jio Set Top Box

मुख्य बातें
  • जियो सेट-टॉप बॉक्स पर अभी 150 चैनल लाइव देखने को मिल रहे हैं।
  • जियो टीवी एप पर कई सारे चैनल लाइव देखने को मिलते हैं।
  • जियो फाइबर ग्रहाकों को जियो टीवी प्लस एप मिल रहा है, जिस पर कई ओटीटी प्लेटफॉर्म के कंटेंट उपलब्ध हैं।

जियो फाइबर के उपभोक्ता के हवाले से कहा गया है कि जियो सेट-टॉप बॉक्स में 150 लाइव टीवी चैनल ही मिल रहे हैं। यूजर ने बताया है कि कंपनी फिलहाल 150 लाइव टीवी चैनल आईपीटीवी के जरिए दिखा रही है। इसके साथ ही कुछ अन्य यूजर्स ने जियो टीवी एप की अनुपस्थिती की शिकायत की है। इससे पहले खबरें आई थी कि जियो सेट-टॉप बॉक्स पर 650 लाइव टीवी चैनल तक देखने को मिलेंगे। जियो फाइबर सेट-टॉप बॉक्स का एक एप है, जिसे ‘JioTV+’ नाम दिया गया है। इस एप पर सभी ओटीटी एप के कंटेंट मिलते हैं। फिलहाल कहा जा रहा है कि इस पर ही लाइव टीवी का विकल्प मौजूद होगा। ऐसा लगता है कि जियो अपने ग्राहकों को ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए लाइव टीवी की सुविधा प्रदान करेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो जियो लाइव टीवी चैनल की सुविधा ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए प्रदान करेगी, जो यूजर्स को संबंधित एप या वेबसाइट के जरिए लाइव टीवी देखने की सुविधा प्रदान करेगा।  जियो फाइबर के तहत कंपनी कई सारे प्लान प्रदान कर रही है, जो 699 रुपये की कीमत से लेकर 8,499 रुपये की कीमत तक के आते हैं। इन प्लान्स में डेटा, स्पीड, वॉइस कॉलिंग सुविधा, टीवी वीडियो कॉलिंग, गेमिंग होम नेटवर्किंग, डिवाइस सिक्योरिटी जैसी कई सुविधाएं मिलती है। सबसे कम यानी 699 रुपये के प्लान में जियो 100 एमबीपीएस की स्पीड से अनलिमिटेड (100 जीबी + 50 जीबी अतिरिक्त) डेटा प्रदान करता है। इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है। इसी प्रकार 8,499 रुपये के प्लान में कंपनी 1जीबीपीएस की स्पीड से 500 जीबी डेटा प्रदान कर रही है।

0Shares
loading...
2 thoughts on “बीते जमाने की बात हुई डीटीएच के केबल और एंटीना की जोड़ी, अब जिओ सेट टॉप बॉक्स पर बिना केबल कनेक्शन देखिये 150 लाइव चैनल्स।”
  1. Wow, fantastic blog format! How lengthy have you ever been blogging for?
    you make blogging look easy. The overall glance of your website is wonderful,
    as well as the content!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed