मनोरंजन डेस्क,

कौन जानता  था कि मात्र 16 साल की उम्र में फिल्मों में करियर बनाने के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ देने वाली वो सांवली सी लड़की भारतीय सिने जगत का एक चमकता सितारा बन जाएगी। यकीनन खुद काजोल को भी इस बात का आभास नहीं था, लेकिन 16 साल की उम्र में जब काजोल ने अपनी पहली फिल्म  ‘बेखुदी’ साइन की, तो उनको स्कूल छोड़ना पड़ गया। तब काजोल पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेट स्कूल में पढ़ाई करती थीं और अपनी क्लास में हेड गर्ल थीँ। डांस का पैशन काजोल का शुरु से ही था।  काजोल को कविताएं लिखने और साइंस फिक्शन और डरावने उपन्यास पढ़ने का बेहद शौक है। फिल्मों की शूटिंग के वक्त सेट पर अक्सर उनके हाथ में किताब देखी जा सकती है।

काजोल के बारे में एक दिलचस्प किस्सा ये भी है कि जिस फिल्म “दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे” ने काजोल को बॉलीवुड में स्थापित कर दिया, उस फिल्म के टाइटल को काजोल ने कभी ‘टपोरी’ टाइप बताया था।  यह टाइटल अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर ने सुझाया था।

भगवान शिव में अगाध आस्था रखने वाली काजोल ओम लिखी हुई हीरे की एक अंगूठी हमेशा पहने रहती हैं। काजोल की शिव भक्ति को देखते हुए ही अजय देवगन ने शिवाय नाम की फिल्म बनाई थी।

काजोल की साइन की हुई पहली फिल्म बेखुदी थी, लेकिन दर्शकों ने उन्हें पर्दे पर पहली बार उनकी पहली ही हिट फिल्म ‘बाजीगर’ में देखा था। पहले श्रीदेवी बाजीगर फिल्म में दोनों बहनों का रोल करने वाली थीं जिसे बाद में काजोल और शिल्पा शेट्टी ने निभाया।

काजोल अपने मुंहफट व्यवहार के लिए जानी जाती हैं। वह बात मन में नहीं रखती और उनके हिसाब से वह 100 में से 99 लोगों को पसंद नहीं करतीं। काजोल और शाहरुख खान की जोड़ी बॉलीवुड की बेहद सफल जोड़ियों में से एक रही है। बाजीगर, करण अर्जुन, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, माई नेम इज़ खान ब्लॉकबस्टर फिल्में रही हैं।

‘दिलवाले’ फिल्म के बाद काजोल ने लंबे समय तक कोई फिल्म नहीं की, लेकिन सितंबर 2018 में आई अजय देवगन प्रोडक्शंस की फिल्म हेलीकॉप्टर ईला से काजोल ने फिल्मों में कमबैक किया, लेकिन ये फिल्म कब आई, कब चली गई, लोगों को पता ही नहीं चला।

काजोल नामी-गिरामी फिल्मी परिवार से आती हैं। उनके पिता शोमू मुखर्जी निर्माता-निर्देशक रहे हैं। शोमू के अन्य भाई भी फिल्मों से जुड़े रहे। उनकी मां तनूजा, मौसी नूतन, नानी शोभना समर्थ और परनानी रतन बाई प्रसिद्ध अभिनेत्री रही हैं। काजोल, रानी मुखर्जी, मोहनीश बहल, शरबनी मुखर्जी और अयान मुखर्जी सभी रिश्ते में चचेरे-ममेरे भाई-बहन हैं।

1995 में आई फिल्म गुंडाराज के सेट पर काजोल और अजय देवगन का रोमांस शुरु हुआ, बाद में दोनों ने शादी कर ली। काजोल ने जब अजय देवगन से शादी की थी, तब काजोल अपने करियर के शिखर पर बैठी हुईं थी। तब काजोल के इस फैसले की कोई लोगों ने आलोचना की थी।  लेकिन अजय देवगन और काजोल का रहन-सहन तथा मिजाज एक-दूसरे से बिलकुल जुदा है। इसे देखते हुए कई लोगों का मानना था कि दोनों की शादी लंबे समय तक नहीं टिकेगी, लेकिन इस समय दोनों की जोड़ी की मिसाल दी जाती है। काजोल जहां बेहद बातूनी हैं वहीं अजय देवगन बहुत ही कम बोलने वाले, धीर-गंभीर स्वभाव के व्यक्ति हैं। काजोल-अजय की एक बेटी न्यासा और एक बेटा युग है। काजोल को करण जौहर अपनी फिल्मों के लिए लकी मानते हैं।

फिल्म ‘कुछ- कुछ होता है’ की शूटिंग के दौरान काजोल साइकिल से गिर गईं थीं और उनके घुटने को गहरी चोट आई थी। चोट की वजह से काजोल करीब बीस मिनट तक बेहोश रही थीँ। फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के गीत ‘रूक जा, ओ दिल दीवाने’ में शाहरूख खान, काजोल को गिरा देते हैं। इस गाने की शूटिंग के दौरान शाहरूख को पता था कि वह काजोल को गिराएंगे, परंतु काजोल से यह बात छुपाई गई थी। आदित्य चोपड़ा काजोल के चेहरे पर आने वाले वास्तविक भावों को कैमरे में कैद करना चाहते थे। काजोल ने बॉलीवुड की प्रसिद्ध हस्ती रेखा के साथ एक मैग्जीन के लिए एक स्वेटर में पोज दे कर कंट्रोवर्सी खड़ी कर दी थी। वीर जारा, मोहब्बतें, चलते चलते, दिल तो पागल है, 3 इडियट्स, कभी अलविदा ना कहना, और दिल से फिल्म पहले काजोल को ही ऑफर हुई थीं जिन्हें उन्होंने ठुकरा दिया।काजोल के पति अभिनेता अजय देवगन और यशराज फिल्म्स के बीच पैदा हुए विवाद के बाद काजोल ने कहा था कि आदित्य चोपड़ा उनके कभी अच्छे दोस्त थे।

अभिनेत्री काजोल पद्मश्री से सम्मानित हैं और उन्हें 6 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। काजोल सामाजिक कामों से जुड़ी हुई हैं। वह एक एनजीओ ‘शिक्षा’ की सदस्य हैं जो बच्चों की शिक्षा पर काम करता है। इसके अलावा वह लुंबा ट्रस्ट की इंटरनेशनल गुडविल एंबेसेडर हैं। यह ट्रस्ट विधवाओं और उनके बच्चों की सहायता करता है। काजोल ‘प्रथम’ नाम की समाजसेवी संस्था की भी ब्रांड एम्बेसेडर हैं, ये संस्था बच्चों के लिए काम करती है।

 1998 में काजोल, जुही चावला, अक्षय कुमार और शाहरूख खान के साथ ‘ऑसम फोर’ नाम के वर्ल्ड टूर में शामिल हुई थीं। युनाइटेड स्टेट्स, कनाडा और युनाइटेड किंगडम में जाने के बाद उन्होंने खुद को इस टूर से अलग कर लिया। उनके हिसाब से यह बहुत स्ट्रेसफुल हो चुका था। साल 2010 में काजोल को शाहरूख खान के साथ अमेरिकन स्टॉक एक्सचेंज शुरू करने के लिए आमंत्रित किया गया था। अपने लुक की काजोल खास परवाह नहीं करती और कई बार तो शूटिंग के दौरान आईना भी नहीं देखतीं।

 

 

 

0Shares
loading...

You missed